Navsatta
क्षेत्रीयस्वास्थ्य

रेलकोच कोरोना एल 2 अस्पताल में व्यवस्थाओं का त्राहिमाम, जांच के आदेश

 

अक्षय मिश्रा
लालगंज रायबरेली,नवसत्ता: एक तरफ प्रदेश सरकार कोरोना मरीजों के लिए सुविधाएं देने की लाख दावे कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार की नीतियों को पलीता लगाने में भगवान की उपाधि पाए डॉक्टर बाज नहीं आ रहे हैं। प्रदेश सरकार चाहे जितने दिशा निर्देश जारी करे लेकिन अस्पतालों की व्यवस्थायें की हालत जस की तस है। अस्पताल प्रशासन ने तो यह कसम खा रखी है कि कार्य वो अपने ही स्तर से करेंगे। लालगंज एमसीएफ में बने अस्पताल कि करतूतें इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। वहां अव्यवस्थाओ का कब्जा ऐसा हो चुका है कि लगातार मामले उजागर होने के बाद भी जिला प्रशासन हरकत में नहीं आ रहा है। वही स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कोई शख्त कार्यवाही ना होने के कारण अस्पताल प्रशासन के भाव सातवें आसमान पर है। अस्पताल प्रशासन की इस दुर्गति का आए दिन आम जान शिकार हो रहे है। रायबरेली जनपद के लालगंज स्थित एमसीएफ रेलकोच एल 2 कोरोना अस्पताल की व्यवस्थायें दिन पर दिन बदतर होती जा रही है।मरीजो का कोई पुरसा हाल नही है।रेलकोच अस्पताल कोविड 19 संक्रमित मरीजों के लिये जहां मौत का कुआं साबित हो रहा हैै।वहीं वहां के डाक्टर भगवान की जगह यमराज साबित हो रहे है।ऊपर से तीमारदारों के खिलाफ प्रभारी डा0 मनोज शुक्ला ने लालगंज कोतवाली मे मुकदमा भी दर्ज करा दिया हैै।यह तो वही कहावत है कि जबरा मारय और रवावय न दिये।वास्तव मे अधिकारियो के निरीक्षण के बाद भी रेलकोच अस्पताल मे मरीजों की उचित देखभाल नही हो रही है।पीने का पानी का घोर अभाव है।अस्पताल के अन्दर व बाहर गंदगी का साम्राज्य है।अभी पूर्व मे बदहाली को लेकर वीडियो वायरल हुआ था।अब फिर से एक पीडित महिला का आडियो वायरल हुआ है।जिसमे पूरे राना मजरे बहाई थाना लालगंज की एक महिला कविता शर्मा अपने पति ने शिवकुमार की दिक्कत होने पर रविवार कोे सायं रेलकोच अस्पताल लेकर गयी थी।महिला ने अपने पति को भर्ती करने को लेकर वहां मौजूद कर्मचारियों से चिरौरी विनती की।लेकिन किसी ने सुनवायी नही की।एक कर्मचारी के द्वारा यह कहने पर कि जहां बेड खाली हो वहां जाकर अपने पति को लिटा दो तो महिला ने अपने पति को कमरा नम्बर 118 के तीसरे बेड पर लिटा दिया।बेड पर पति को छोडने के बाद महिला दवा के लिये इधर उधर दौडने लगी लेेकिन आक्सीजन देने के लिये कोई भी डाक्टर चार घंटे तक भी जब नही पहुंचा तो पीडित महिला ने अपने पति की जान बचाने को लेकर रेलकोच अस्पताल से निकालकर लखनऊ के दुबग्गा स्थित तुलसी ट्रामासेंटर अस्पताल मे ले जाकर भर्ती करा दिया,जहां महिला के पति शिवकुमार को आक्सीजन दी गयी।वर्तमान मे शिव कुमार की हालत खतरे से बाहर बतायी जाती है।गौरतलब यह भी है कि भर्ती मरीज शिवकुमार के इलाज के लिये रेलकोच अस्पताल प्रभारी मनोज शुक्ला से भी फोन पर अनुनय विनय किया गया।लेकिन सिवकुमार को आक्सीजन या अन्य दवाई देने के लिये अस्पताल का स्टाफ नही पहुंचा।आखिर ऐसी हालत मे रेलकोच का एल 2 अस्पताल प्रसासन मरीजो के साथ खिलवाड ही तो कर रहा है।चिकित्सको की लापरवाही की वजह से ही एल 2 अस्पताल मे रोज मरीज मर रहे है और उनके परिजन डाक्टर और सरकार को कोस रहे है।मरीजो के परिजनांे ने योगी सरकार से गुहार लगाते हुये कहा है कि रेलकोच एल 2 अस्पताल के प्रभारी मनोज शुक्ला को हटाकर जिम्मेदार डाक्टर को प्रभारी बनाया जाये और मरीजो के प्रति की जा रही लापरवाही पर लगाम लगाये जाये।अन्यथा इसका खामियाजा सरकार को ही भुगतना पडेगा।

मरीजो के तीमारदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

लालगंज रायबरेली।लालगंज रेलकोच अस्पताल की बदहाली को लेकर वायरल वीडियो से अस्पताल की व्यवस्थाए तो नही सुधरी,हां तीमारदारों के ऊपर गाज जरूर गिर गयी है।रेलकोच अस्पताल के प्रभारी मनोज शुक्ला ने अज्ञात तीमारदारों के खिलाफ कोतवाली लालगंज मे अपराध संख्या 126 के तहत धारा 188,269,270,271 के तहत मुकदमा पंजीकृत करा दिया हैै। डा0 मनोज शुक्ला ने अपनी तहरीर मे कहा है कि तीमारदार अस्पताल मे अव्यवस्था व असुरक्षा का माहौल पैदा कर रहे है।मामले मे कोतवाल अरूण सिंह ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।यहां तो वही कहावत लागू होती है कि मार खाओ लेकिन बोलो नही।

दोषियों पर होगी कार्रवाई :मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह

वही इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह से बात हुई उन्होंने बताया कि बढ़ रहे कोवीड के मामलों की वजह से समस्याएं आ रही है। और लगतार समस्याओं का समाधान करने पर हमारी टीम सक्रिय है। फिर भी रेल कोच एल २ का यह प्रकरण जांच का विषय है। और इस पर मेरे द्वारा जांच कर दोषियों पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

आम क्या ख़ास भी रो रहे जिले में

navsatta

भारत में घटे कोरोना के केस, नए कोरोना केसों की संख्या में लगभग 43 फीसदी की गिरावट 

navsatta

दशहरा व दुर्गा पूजा मेले के दौरान व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने पहुंचे जिले के आला अधिकारी

navsatta

Leave a Comment