Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीति

मुश्किल दौर में कहां गायब हैं आम आदमी पार्टी के पोस्टर ब्वाय राघव चढ्ढा ?

नीरज श्रीवास्तव
नई दिल्ली,नवसत्ता। आम आदमी पार्टी इस समय सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है। उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कई नेता जेल के अंदर हैं और कई अन्य नेताओं को ईडी की नोटिस दी जा रही है। ऐसे समय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी और पार्टी के पोस्टर ब्वाय कहे जाने वाले सांसद राघव चढ्ढा का गायब होना पार्टी कार्यकर्ताओं में चर्चा का विषय बना हुआ है। बताया जा रहा है कि वे आंखों की सर्जरी के लिए लंदन गये थे और अभी भी वहीं हैं। हालांकि कुछ दिन पूर्व वे वहां कई कार्यक्रमों में भी भाग लेते नजर आये।

आम आदमी पार्टी का शीर्ष नेतृत्व लोकसभा चुनाव से पहले हिरासत में है। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं की आंखें आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी माने जाने वाले और आप के पोस्टर ब्वाय कहे जाने वाले सांसद राघव चढ्ढा को ढूंढ रही हैं। राघव मार्च के पहले सप्ताह में अपनी पत्नी परिणीति चोपड़ा के साथ लंदन गए थे। वहां लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई)  लेक्चर देने और ब्रिटिश-भारतीय विधायकों के साथ तस्वीरें खिंचवाने के साथ-साथ कई कार्यक्रमों में शामिल होने की जानकारी उन्होंने स्वयं अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर साझा की है।


पार्टी में उनके करीबियों के मुताबिक चढ्ढा‘विट्रोक्टोमी’ के लिए लंदन में हैं, जो रेटिना को अलग होने से रोकने के लिए एक प्रकार की आंख की सर्जरी है। हालांकि पार्टी के संकट के दौर में उनके लंदन में सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने को लेकर पार्टी में ही सवाल उठने लगे हैं। कार्यकर्ताओं का कहना है कि सांसद संजय सिंह के जेल जाने के बाद से पार्टी की आवाज सार्वजनिक मंचों से लुप्तप्राय हो गई है। इसके लिए काफी हद तक राघव चढ्ढा को दोषी माना जा रहा है।
बीते दिनों अमृतसर पश्चिम से आप विधायक कुंवर विजय प्रताप सिंह ने पार्टी सांसद सुशील रिंकू के भाजपा में शामिल होने के बाद चढ्ढा के दूर रहने के फैसले पर सवाल उठाया। फेसबुक पर एक पोस्ट में सिंह ने कहा, “गलती हो गई, जो अपने हैं उनसे दूरियां बन गईं।” सिंह ने लिखा, “फिर भी इस मुश्किल घड़ी में कोई दूसरी पार्टी में शामिल होने के लिए चला गया है, जबकि कोई इलाज कराने का बहाना बनाकर विदेश चला गया है।”

आप के कई नेता भी चढ्ढा के दूर रहने से नाखुश हैं। उनमें से एक ने कहा कि पंजाब में अफवाह थी कि राज्यसभा सांसद राज्य के कई विधायकों को साथ लेकर भाजपा में शामिल हो जाएंगे।
इस बीच भाजपा ने भी चढ्ढा के गायब रहने पर चुटकी ली है। भाजपा नेता अमित मालवीय ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, “हमें मीडिया के जरिए पता चला कि वे ‘आंख की सर्जरी’ के लिए यूके में हैं। अगर हां, तो दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं में ‘परिवर्तन’ का क्या हुआ? क्या विज्ञापित ‘दिल्ली मॉडल’ एक दिखावा है? वे आंखों की सर्जरी दिल्ली सरकार के अस्पताल में न कराकर विदेश में क्यों करवा रहे हैं?

भाजपा नेता अमित मालवीय ने चढ्ढा को घेरते हुए कहा कि भारत में चुनावों की घोषणा हो चुकी है, लेकिन अरविंद केजरीवाल का आंखों का तारा राघव चड्ढा लंदन में है! क्यों? चढ्ढा भारत विरोधी प्रीत गिल के संपर्क में क्यों है?”
पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़, जिन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले भी चढ्ढा की अनुपस्थिति को मुद्दा बनाया था, ने पिछले हफ्ते मीडिया से कहा था कि युवा सांसद, जो काफी हद तक “सुपर मुख्यमंत्री” की तरह व्यवहार करते हैं, मौका मिलते ही “भाग गए”।

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी, कोरोना से अभी अलर्ट रहने की जरूरत

navsatta

संयुक्त किसान मोर्चा ने निरस्त की 29 को होने वाली ट्रैक्टर रैली

navsatta

कांग्रेस को मजबूत बनाने को लेकर बनेगी नयी रणनीति: भंवर जीतेंद्र सिंह

navsatta

Leave a Comment