Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी, कोरोना से अभी अलर्ट रहने की जरूरत

नई दिल्ली,नवसत्ता: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इस दौरान पीएम ने कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है. इससे अलर्ट रहने की जरूरत है. उन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीन को असली कवच बताते हुए टीकाकरण अभियान को तेज करने की अपील की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 2 सालों में कोरोना को लेकर ये हमारी 24वीं बैठक है, कोरोना काल में जिस तरह केंद्र और राज्यों ने मिलकर काम किया है और जिन्होंने कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है मैं सभी कोरोना वॉरियर्स की प्रशंसा करता हूं.

देश के 96 प्रतिशत वयस्कों को लगी वैक्सीन

उन्होंने कहा कि आज भारत के 96 प्रतिशत वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है और 15 साल के ऊपर बच्चों को करीब 85प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है. मार्च में हमने 12-14 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया था. कल 6-12 वर्ष के बच्चों के लिए भी को-वैक्सीन टीके की अनुमति मिल गई है. वहीं हमारे देश में लंबे समय के बाद स्कूल खुले हैं,

ऐसे में कोरोना केस के बढऩे से कहीं न कहीं अभिभावकों की चिंता बढ़ रही है. दो साल के भीतर देश ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर ऑक्सीजन तक सुधार किया है. पीएम मोदी ने कहा कि देश के हर राज्य में हर जिले में, हर क्षेत्र में वैक्सीन जन-जन तक पहुंची हैं.

अस्पतालों का जायजा लें

पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वह अपने अपने राज्यों के जिला और प्राइवेट अस्पतालों का जायजा करवाएं ताकि समय रहते हम आपदा के लिए तैयार रहें, यहां उन्होंने आश्वासन भी दिया कि जरूरत पडऩे पर केंद्र द्वारा राज्यों को हर संभव मदद प्रदान की जाएगी. पीएम मोदी ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर के अपग्रेड का काम तेजी से चलता रहे, ये सुनिश्चित करना चाहिए. बिस्तर, वेंटिलेटर और पीएसए ऑक्सीजन प्लांट जैसी सुविधाओं के लिए हम काफी बेहतर स्थिति में हैं लेकिन ये सुविधाएं कार्यांवित रहे, हमें ये भी सुनिश्चित करना होगा.

दो हफ्तों से कुछ राज्यों में बढ़ रहे केस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 2 हफ्तों से मामले जो बढ़ रहे है उससे हमें अलर्ट रहना है. उन्होंने कहा कि स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है ओमिक्रोन और उसके सब वैरिएंट्स किस तरह गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं,ये यूरोप के देशों में हम देख सकते हैं. पिछले कुछ महीने में इन वैरिएंट्स से मामले बढ़े हैं हम भारत में कई देशों की तुलना में हालात पर नियंत्रण रखा है.

तेल पर वैट कम करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में बढ़ाए गए वैट पर भी चर्चा करते हुए उनसे अब इसे कम करने की अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि मेरी अपील के बाद कुछ राज्यों ने तो वैट की दरों को कम किया लेकिन कुछ राज्यों ने ऐसा नहीं किया, जिसके कारण अलग अलग राज्यों के पेट्रोल-डीजल के दामों में खासा फर्क देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि केरल, तेलंगाना समेत कई राज्यों ने एक्साइज ड्यूटी नहीं घटाई, जिससे इन प्रदेशों की जनता को खूब नुकसान हुआ. अब आप लोगों से निवेदन है कि, आप जो काम नवंबर में करना था उसे अब लागू करें.

संबंधित पोस्ट

पुरी के जगद्गुरू शंकराचार्य पहुंचे कुम्भ छावनी

navsatta

ARYAN KHAN जेल से छूटकर घर पहुंचे, ‘मन्नत’ के बाहर जश्न का माहौल

navsatta

कर्नाटक के मंत्री पर एफआईआर, ठेकों में 40 फीसदी कमीशन का आरोप लगा कॉन्ट्रैक्टर ने की थी खुदकुशी

navsatta

Leave a Comment