Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

जल जीवन मिशन में गोवा टॉप पर तो अपना यूपी फिसड्डी प्रदेश

  • गोवा, तेलंगाना व बिहार तक टॉप पर, यूपी रहा फिसड्डी
  • अब तक महज 13.06 प्रतिशत ही नल से जल के कनेक्शन
  • यूपी में 26427705 घरों में होना है नल से जल का कनेक्शन
  • अब तक महज 3451967 घरों में ही हुआ है नल से जल का कनेक्शन
  • मिशन के लक्ष्य से ज्यादा खाने कमाने में लगे अफसर
  • घोटाले व भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा यूपी का मिशन जल जीवन
  • अफसरों से लेकर मंत्री तक लगा चुके हैं आरोप

संजय श्रीवास्तव

लखनऊ,नवसत्ता: वैसे तो इन दिनों तबादलों को लेकर यूपी सरकार की पूरे देश में चर्चा है और हो भी क्यों न जब सरकार के उप मुख्यमंत्री कैबिनेट मंत्री राज्य मंत्री तबादलों में अफसरों की मनमानी और नाफरमानी को लेकर शिकायतों के साथ ही इस्तीफे की पेशकश तक कर चुके हों, हाल ही जलशक्ति विभाग भी सुर्खियों में है वजह विभाग के राज्यमंत्री दिनेश खटिक ने भी विभाग में अफसरों की लाल फीता शाही और घोटाले भ्रष्टाचार को लेकर आवाज बुलंद की.

इसी विभाग के मिशन जल जीवन जो कि केंद्र और राज्य सरकार का अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है और जिसकी मॉनिटरिंग खुद देश के प्रधानमंत्री करते रहते हैं, हाल ही प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया उस वक्त भी अपने संबोधन में उन्होंने बुंदेलखंड में हर घर नल से जल देने की योजना का बड़ा बखान किया. प्रधानमंत्री ने बताया कि इस दिशा में यूपी की योगी सरकार बड़ा बेहतर कार्य कर रही है पर ये क्या राष्ट्रीय इंडेक्स जो कि मिशन जल जीवन की अधिकृत वेबसाइट है उस पर आज की तारीख तक के जो आंकड़े अपलोड किए गए हैं उसके मुताबिक तो प्रधानमंत्री जी के सपनों के उलट यूपी तो पूरे देश में फिसड्डी है.

पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत हर घर से जल देने में देश के कुल 19 करोड़ 13 लाख 90 हजार 462 घरों को चुना गया है. बीते 15 अगस्त 2019 तक पूरे देश में 3 करोड़ 23 लाख 62 हजार 836 घरों में ही नल से जल देने के कनेक्शन हो गए थे मतलब 16.91 प्रतिशत, उसके बाद मिशन की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक आज तक देश में कुल घरों में नल से जल देने के महज 9 करोड़ 86 लाख 78 हजार 772 घरों तक ही पहुंच हो पाई है. चुने हुए घरों में से अभी तक 6 करोड़ 63 लाख 15 हजार 934 घरों में नल से जल देने के कनेक्शन किए गए हैं, मतलब 34,65 प्रतिशत.

जल जीवन मिशन की सरकारी वेबसाइट के मुताबिक हर घर नल से हर घर जल देने की योजना में जहां गोवा तेलंगाना दादरा नगर हवेली बिहार पंजाब हरियाणा मणिपुर मेघालय असम जैसे राज्य सूचकांक में ऊपर हैं, गोवा तो 100 प्रतिशत कार्य भी कर चुका है यानी वहां सभी चिन्हित घर में नल से जल देने का काम पूरा कर लिया गया है बिहार में भी 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है जबकि यूपी देश भर के इंडेक्स में सबसे निचले पायदान पर है.

यूपी में हर घर नल से जल देने के लिए कुल 2 करोड़ 64 लाख 27 हजार 705 घरों को चिन्हित किया गया है. जबकि अभी तक कुल 39 लाख 68 हजार 188 घरों तक ही मिशन पहुंच सका है. मतलब यूपी में अभी तक कुल 15.02 प्रतिशत ही जल जीवन मिशन का लक्ष्य पूरा हो सका है.

जल जीवन मिशन की वेबसाइट के मुताबिक अभी तक देश में नल से जल देने के कुल 6 करोड़ 63 लाख 15 हजार 934 कनेक्शन दिए गए हैं, जिसमें से यूपी के अंदर कुल 34 लाख 51 हजार 967 कनेक्शन ही हो पाए हैं.

खबर में दिए गए सभी आंकड़े मिशन जल जीवन की अधिकृत वेबसाइट से लिए गए हैं.

https://ejalshakti.gov.in/jjmreport/JJMIndia.aspx

यह भी पढ़ें…

जल जीवन मिशन में चहेतों को दो-दो चार्ज दिला रहे अनुराग श्रीवास्तव

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्री का विपक्ष पर हमला, स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर कभी नहीं दिया ध्यान

navsatta

Weather Update: जानें क्या रहेगा आने वाले 2 दिनों में मौसम का हाल

navsatta

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स की बस में तोड़फोड़, 5 मनसे कार्यकर्ता अरेस्ट

navsatta

Leave a Comment