Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

मुख्यमंत्री का विपक्ष पर हमला, स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर कभी नहीं दिया ध्यान

आगरा/लखनऊ,नवसत्ता : देश और प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का नाम लिए बिना करारा हमला किया। उन्होंने कहा कि जिन्होंने 55 वर्षों तक देश में शासन किया, उनका हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर कभी ध्यान नहीं रहा। अपितु वैक्सीन के लिए तमाम प्रकार से गुमराह करने का प्रयास हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह बातें आगरा में चिकित्सक (कोरोना वारियर्स) सम्मेलन में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1947 से लेकर 2017 तक 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे, लेकिन 2017 से लेकर 2021-22 तक हम 33 नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रहे हैं।
साथ ही उन्होंने कहा कि जिस देश ने आजादी के तत्काल बाद से लगातार स्वास्थ्य की आपदा झेली हो, लेकिन स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर पिछली सरकारों और जिन लोगों ने 55 वर्षों तक देश के अंदर शासन किया, प्रदेश में सर्वाधिक दिनों तक शासन किया, उनका प्रदेश और देश के स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान कभी नहीं रहा। सीएम योगी ने कहा कि वैक्सीन के लिए तमाम प्रकार से गुमराह करने का प्रयास हो रहा है।

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में यह चेंज और इस जज्बे ने कोरोना जैसी महामारी के सामने जब अमेरिका जैसी बड़ी-बड़ी ताकतें और यूरोप जैसे विकसित देश पस्त होते दिखाई दे रहे थे, तब भारत मजबूती के साथ इस महामारी से लड़ते हुए दिखाई दे रहा था।
सीएम योगी ने कहा कि मार्च 2020 में आगरा में कोरोना का पहला केस आया था, तब एक भी लैब प्रदेश में नहीं थी। यहां मेडिकल कॉलेज में भर्ती करने की भी सुविधा नहीं थी।

भारत सरकार के सहयोग से आज प्रदेश चार लाख टेस्ट रोजाना करने की क्षमता विकसित कर चुका है। आज हमारे पास दो लाख एल 1, एल 2 और एल 3 फैसेलिटी के बेड हैं। 75 में से 36 ऐसे जिले थे, जहां एक भी आईसीयू बेड नहीं था। आज हर जिले में सौ बेड मौजूद हैं। केवल दूसरी लहर को नियंत्रित ही नहीं किया, बल्कि तीसरी लहर की आहट के बीच में पहले से तैयारी कर ली है।

ऑक्सीजन की किल्लत न होने पाए, इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। 552 ऑक्सीजन प्लांट वर्तमान में अलग-अलग जिले में हम लगा रहे हैं, जिसमें से करीब तीन सौ लगा चुके हैं और 252 ऑक्सीजन प्लांट को अगले कुछ दिनों में शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है, लेकिन कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है।

संबंधित पोस्ट

स्वच्छ्ता और सुरक्षा का मानक बने छठ महापर्व: मुख्यमंत्री

navsatta

नसीराबाद के राय साहब के सहन में हुआ योग शिविर

navsatta

काबुल में फंसे 46 हिंदू और सिख अफगानी आज आ रहे दिल्ली

navsatta

Leave a Comment