Navsatta
घर संसारराज्यविदेश

खुशहाल जीवन के लिए, खुद पर हावी न होने दें इन बातों को

भले आपको सुनने में अजीब लगे और आप विश्वास भी न करें, पर यह सच है कि भावनाएं भी एक तरह की आदत होती है। अगर आप बहुत जल्दी किसी बात पर खीझ जातें हैं या फिर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं तो समझ जाइए आपके ऊपर नकारात्मक भावनाएं बहुत ज्यादा हावी हैं। कभी-कभार गुस्सा हो जाना नेचुरल है लेकिन हर बात पर ही अगर आपका गुस्सा आपको डॉमिनेट कर रहा है, तो अच्छी बात नहीं है। इसलिए आप इस नकारात्मक भाव को कम करने की कोशिश जरुर करें।

करने-कहने से पहले सोचें

किसी ने कुछ कहा नहीं कि आप तुरंत उस बात पर रिस्पॉन्स देते हैं तो यह गलत आदत है। आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है क्योंकि कभी-कभार यह आदत आपको आपने ग्रुप से अलग कर सकती है। जब भी कोई दूसरा व्यक्ति आप से बात कर रहा हो तो उसके बात को ध्यान से सुने और सोचें तब उस बात का जवाब दें। सामने वाला कहना कुछ और चाह रहा हो और आप जल्दीबाजी में उसके बात को दूसरें अर्थ मे ले कर, गलत रिएक्शन दे देंगे तो यह गलत है। इन्ही छोटी-छोटी बातों को लेकर हमेशां दूरियां बढ़ती हैं।

यह भी जरुरी है कि जो बात आप उसे कहने वाले है वो सही है या नहीं क्योंकि त्वरित प्रतिक्रिया अक्सर खतरनाक होती है।

बैड इन्फ्लूएंस से दूर रहेें

बुरी आदतें और कुछ बुरे लोग आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकतें हैं। ऐसे में थोड़ी दिक्कत तो आएगी, पर आप ऐसी आदतों और जितना हो सके, ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। दिन-रात नकारात्मक लोगों के संपर्क में रहने से हमारी सोच पर नकारात्मक असर होता है।

संबंधित पोस्ट

प्रधानमंत्री ने किए भगवान बुद्ध के दर्शन, बोधि वृक्ष का किया रोपड़

navsatta

दिग्विजय के विवादित बयान पर शिवराज ने बोला हमला

navsatta

ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने शुरू हो रही है ‘ओडीओडी’ योजना

navsatta

Leave a Comment