Navsatta
घर संसारराज्यविदेश

खुशहाल जीवन के लिए, खुद पर हावी न होने दें इन बातों को

भले आपको सुनने में अजीब लगे और आप विश्वास भी न करें, पर यह सच है कि भावनाएं भी एक तरह की आदत होती है। अगर आप बहुत जल्दी किसी बात पर खीझ जातें हैं या फिर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं तो समझ जाइए आपके ऊपर नकारात्मक भावनाएं बहुत ज्यादा हावी हैं। कभी-कभार गुस्सा हो जाना नेचुरल है लेकिन हर बात पर ही अगर आपका गुस्सा आपको डॉमिनेट कर रहा है, तो अच्छी बात नहीं है। इसलिए आप इस नकारात्मक भाव को कम करने की कोशिश जरुर करें।

करने-कहने से पहले सोचें

किसी ने कुछ कहा नहीं कि आप तुरंत उस बात पर रिस्पॉन्स देते हैं तो यह गलत आदत है। आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है क्योंकि कभी-कभार यह आदत आपको आपने ग्रुप से अलग कर सकती है। जब भी कोई दूसरा व्यक्ति आप से बात कर रहा हो तो उसके बात को ध्यान से सुने और सोचें तब उस बात का जवाब दें। सामने वाला कहना कुछ और चाह रहा हो और आप जल्दीबाजी में उसके बात को दूसरें अर्थ मे ले कर, गलत रिएक्शन दे देंगे तो यह गलत है। इन्ही छोटी-छोटी बातों को लेकर हमेशां दूरियां बढ़ती हैं।

यह भी जरुरी है कि जो बात आप उसे कहने वाले है वो सही है या नहीं क्योंकि त्वरित प्रतिक्रिया अक्सर खतरनाक होती है।

बैड इन्फ्लूएंस से दूर रहेें

बुरी आदतें और कुछ बुरे लोग आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकतें हैं। ऐसे में थोड़ी दिक्कत तो आएगी, पर आप ऐसी आदतों और जितना हो सके, ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें। दिन-रात नकारात्मक लोगों के संपर्क में रहने से हमारी सोच पर नकारात्मक असर होता है।

संबंधित पोस्ट

एनआईए ने जम्मू में आतंकवादी को किया गिरफ्तार

navsatta

सपा प्रदेश अध्यक्ष को छोड़कर समाजवादी पार्टी के सभी संगठन भंग

navsatta

पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार के पुत्र का बरेली में निधन

navsatta

Leave a Comment