Navsatta
खास खबर

अधिवक्ताओं ने मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान आवश्यक बताया

रमाकांत बरनवाल

सुलतानपुर, नवसत्ता:- मतदान अधिक से अधिक हो , कैसा जनप्रतिनिधि चुनें आदि विषयों पर न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े तहसील अधिवक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए तथा लोकसभा के आसन्न चुनाव में सभी की सहभागिता भी रहे इस पर भी‌ अपनी बातें बेबाक तरीके से कहा। इस क्रम में कादीपुर तहसील के वरिष्ठ अधिवक्ता व तहसील बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दयाराम पान्डेय ने कहा कि लोकतंत्र की परिभाषा ही जन सामान्य के समर्थन व उनके द्वारा समय समय पर दिए अपने एक महत्वपूर्ण वोट से निर्मित हुआ है इसलिए मतदान बहुत ही आवश्यक व पवित्र कार्य है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक वोट की बहुत कीमत है जिसका प्रयोग कर लोकतंत्र की कुर्सी पर अपनी सोच का जनप्रतिनिधि बैठाया जा सकता है। श्री पाण्डेय ने कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता जिनका नाम सूची में दर्ज है और जो 18 वर्ष की आयु के हो चुके हैं और सूची में दर्ज नहीं हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से अपना नाम सूची में दर्ज कराना चाहिए और सभी को बढ़ चढ़ लोकसभा के आसन्न चुनाव में भाग लेना चाहिए।

चुनावी सरगर्मी के बीच ही कादीपुर तहसील के कनिष्ठ अधिवक्ता जयकृष्ण पान्डेय कहते हैं कि जनप्रतिनिधि अपनी आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए तथा सांसद ऐसा होना चाहिए जो जिले के सुदूर क्षेत्रों से आम जनमानस जो न्याय की अपेक्षा लिए न्यायालय तक पहुंचता है उसे सस्ता व सुलभ न्याय दिला सके। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय तक नब्बे किमी की दूरी तय कर गांव से  आने वाले वादकारियों व महिलाओं को भी आने जाने में बिषम परिस्थितियों व कठिनाईयो का सामना करना पड़ रहा है उसे सुलभ कराए व यातायात की बेहतर व्यवस्था हो।

उन्होंने जर्जर सडकों का पुनर्निर्माण कराने व सुदृढीकरण के साथ चौडीकरण कराने की भी बात कहा व बताया कि आए दिन फुटपाथ के दूकानदारों व सडक किनारे दूकान लगाने वाले व्यवसायियों के लिए परेशानी होती है उन्हें समुचित स्थान व वाहनों की पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाये। जिले के मुख्य बाजारों में सार्वजनिक शुलभ शौचालय, यात्री विश्राम स्थल, पानी व प्रकाश की सर्वोत्तम व्यवस्था हो। सहकारी कृषि हेतु किसानों को प्रशिक्षित करवाया जाय। जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो। अंधाधुंध बिजली कटौती को रोकने व अवैध बिल पर अंकुश लगाया जाए जिससे भ्रष्टाचार समाप्त हो। अधिवक्ता ने जन प्रतिनिधियों से अपेक्षा किया कि जरूरतमंद तथा वास्तविक पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओ का लाभ व रोजगार दिलाने में जो प्रत्याशी सक्षम होगा उसे ही प्राथमिकता पर अमूल्य मत देना चाहिए।

संबंधित पोस्ट

मजदूरों से भरी पिकअप पलटी, 4 महिलाओं की मौत, 19 घायल

navsatta

फैशन ब्यूटी के क्षेत्र में भविष्य की असीम संभावनाएं है, महिलाएं रोजगार के तौर पर आज अच्छी कमाई कमा रही हैं : अक्षरा सिंह

navsatta

कर्नाटक के मंत्री पर एफआईआर, ठेकों में 40 फीसदी कमीशन का आरोप लगा कॉन्ट्रैक्टर ने की थी खुदकुशी

navsatta

Leave a Comment