Navsatta
खास खबर

संस्कारित परिवार व संस्कारयुक्त व्यक्तित्व से ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण सम्भव : डॉ सुधाकर सिंह

रमाकांत बरनवाल
सुल्तानपुर, नवसत्ता :– जनपद के कादीपुर स्थित संत तुलसीदास महाविद्यालय एन एस एस इकाइयों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस संगोष्ठी में ‘व्यक्तित्व परिष्कार द्वारा समाज और राष्ट्र का निर्माण’ विषय पर विचार व्यक्त किए गए और यह आयोजन प्राथमिक विद्यालय कटघरा मुतरवाही परिसर में हुआ। उक्त शिविर में छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए जनपद के प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ तथा समाजसेवी सरल सहज व्यक्तित्व के डॉ सुधाकर सिंह ने कहा कि व्यक्तित्व परिष्कार से ही व्यक्ति का सम्यक विकास होता है और इससे परिवार भी बेहतर होता है। परिष्कृत व बेहतर समाज के साथ साथ सशक्त राष्ट्र का निर्माण भी होता है और एक संस्कारी परिवार ही समाज व राष्ट्र को एक अच्छी दिशा देता है।

अपने संबोधन में डॉ सिंह ने समाज की अनेक बुराइयों की जड़ किसी भी प्रकार के नशा को बताया व कहा कि नशा से व्यक्ति न केवल अपना बल्कि पूरे परिवार को क्षति पहुंचाता है जिसमें परिवार के विनाश के साथ आर्थिक संकटों का भी सामना करना पड़ता है। उन्होंने अन्य विन्दुओं पर चर्चा करते हुए परंपरा के नाम पर विवाह और मृतक भोज पर किए जाने वाले अनावश्यक व्यय को भी समाज के लिए अत्यंत घातक बताया। बालरोग विशेषज्ञ डॉ सुधाकर सिंह जी ने स्वयंसेवकों को संस्कारी जीवन जीने और अश्लीलता का परित्याग करने तथा मोबाइल पर अनावश्यक समय न बिताने के साथ अपना ध्यान शिक्षा की तरफ देने के व इन बातों पर अमल किए जाने का शपथ दिलाया।

बौद्धिक सत्र को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय गायत्री परिवार के प्रभाकर सक्सेना ने व्यक्तित्व निर्माण के लिए अनेक उपायों की चर्चा किया। स्वयंसेवकों द्वारा कटघरा मुतरवाही व नारायनपारा गांव में कार्यक्रमाधिकारी संजय सिंह तथा डॉ राजकुमार सिंह के नेतृत्व में छात्र छात्राओं ने योगाभ्यास के साथ श्रमदान भी किया व गांव में श्रम व स्वच्छता के महत्व को बताया।
बौद्धिक सत्र के दूसरे चरण में महाविद्यालय के डॉ सतीश सिंह ने कैरियर उन्नयन पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजू मिश्रा ने किया। मुख्य अतिथियों का आभार कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजकुमार सिंह ने व्यक्त किया।

संबंधित पोस्ट

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने पेश की 100 दिनों की प्रगति रिपोर्ट

navsatta

नशे के शौक में 3 युवक बने बाइक चोर

navsatta

जानिये आज किन दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

navsatta

Leave a Comment