Navsatta
खास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचार

मिशन 2024: यूपी में अब RSS में महिलाओं की एंट्री! राज्य सरकार के साथ बनाया खास प्लान

नवसत्ता, लखनऊः आगामी लोकसभा 2024 की तैयारियों को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS) अब सक्रिय हो चुका है। इसी कड़ी में अब संघ के प्रमुख पदों और विश्व हिंदू परिषद, किसान संघ, शिक्षक संघ, हिंदू जागरण मंच, विद्या भारती और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति भी की जा सकती है। आरएसएस की तैयारी यूपी में अपनी जमीन मजबूत करने की है। इसी सिलसिले में लखनऊ में संघ और बीजेपी की आठ घंटे तक मैराथन बैठक चली। बीजेपी और संघ के साथ बाकी सहयोगी संगठनों की बैठक में फैसला हुआ कि आरएसएस का फ़ोकस अब गांवों तक दलितों और महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएगा।

संघ अब यूपी के हर जिले में करेगा सम्मेलन
संघ के सह सरकार्यवाह अरूण कुमार की अगुवाई में हुई बैठक में यह भी तय किया गया कि संघ अब हर जिले में महिला सम्मेलन करेगा। इसमें बीजेपी, विश्व हिंदू परिषद और हिंदू जागरण मंच के साथ बाकी संगठन भी सहयोग करेंगे। अभी तक संघ की व्यवस्था में महिलाओं का सीधा हस्तक्षेप नहीं है। बस राष्ट्र सेविका समिति के दरवाजे ही उनके लिए खुले हैं। संघ से जुड़े लोगों का दावा है कि अब सहयोगी संगठनों में भी प्रमुख पदों पर महिलाओं को जिम्मेदारी दी जाएगी।

महिला विरोधी होने की छवि तोड़ेने की कोशिश में
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर महिला विरोधी होने के आरोप लगातार लगते रहे हैं। देश में हर तरफ़ महिला आऱक्षण की चर्चा हो रही है। मोदी सरकार ने लोकसभा में इसके लिए संविधान संशोधन बिल भी पेश कर दिया है। ऐसे हालात में संघ अपनी पुरानी छवि से बाहर निकलने की तैयारी में है। सूत्रों का कहना है कि सहयोगी संगठनों के साथ हुई बैठक में तय किया गया है कि संघ अब खुद की महिला विरोधी होने की छवि तोड़ेगा।

प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति
कांग्रेस समेत विपक्षी दल यह आरोप लगाते रहते हैं कि संघ की शाखाओं में सिर्फ पुरुष ही दिखाई पड़ते हैं, महिलाएं नहीं। संभव है कि आने वाले दिनों में संघ की शाखाओं में महिलाएं भी दिखाई पड़ें। संघ के प्रमुख पदों और विश्व हिंदू परिषद, किसान संघ, शिक्षक संघ, हिंदू जागरण मंच, विद्या भारती और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में प्रमुख पदों पर महिलाओं की नियुक्ति भी की जा सकती है। इसके लिए संघ ने अपने इन सभी सहयोगी संगठनों से भी कह दिया है कि वह महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाएं।

बीजेपी और संघ की बैठक में सीएम योगी शामिल
यूपी के हर जिले में आरएसएस ने महिला सम्मेलन करने का मन बनाया है। इसमें बीजेपी समेत सभी सहयोगी संगठन हिस्सेदारी करेंगे। बीजेपी और संघ की बैठक में सरकार की तरफ़ ये सीएम योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक शामिल हुए।

सरकार ने दिया समस्याओं को दूर करने का भरोसा
बैठक में संघ की ओर से सहयोगी संगठनों से मिले फीड बैक को सामने रखा गया। सहयोगी संगठनों ने बताया कि विधायक और सांसद उनकी समस्याएं नहीं सुनते हैं। मंत्रियों तक भी वह अपनी बात नहीं पहुंचा पा रहे हैं। यह भी बताया गया कि छुट्टा जानवर गांव में अब भी समस्या बने हुए हैं। योगी आदित्यनाथ ने सरकार की ओर से इन समस्याओं को दूर करने का भरोसा दिया गया।

पूरे प्रदेश में बनेगा हिंदूमय माहौल                                                                                                                                           सह सरकार्यवाह अरुण कुमार ने कहा कि सरकार और बाकी संगठनों के लोग आपस में समन्वय बनाए रखें। इसके लिए हर दो महीने पर बैठकें भी करते रहें। बैठक में यह भी तय किया गया है कि जनवरी में संभावित राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए सभी संगठन मिलकर गांव-गांव तक माहौल बनाएं। विश्व हिंदू परिषद 30 सितंबर से एक अक्टूबर तक पूरे प्रदेश में शौर्य यात्राएं निकालकर गांवों तक हिंदूमय माहौल बनाएगा। बीजेपी और उसके सभी सहयोगी संगठनों को इसमें मिलकर मदद करने को कहा गया है।

संबंधित पोस्ट

पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए संजय अमान सम्मानित

navsatta

धर्मांतरण के कथित वीडियो मामले में एसआईटी जांच के आदेश

navsatta

मणिपुर मामले को लेकर दोनों सदनों में हंगामा, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

navsatta

Leave a Comment