Navsatta
क्षेत्रीय

सुलतानपुर के सरकारी विभागों पर 22 करोड़ का बिजली बिल बकाया

बड़े बकाएदारों को सूचित करने के साथ उन्हें नोटिस तक भेजे जा रहे है।

रमाकांत बरनवाल

सुलतानपुर,( नवसत्ता ) :– बिजली विभाग आए दिन बकाए की वसूली न होने का रोना रोता आया है व बड़े बकाएदारों जिसमें जिले के विभागों का करोड़ों में बकाया है उस पर वह न तो हाथ रखती है और न तो उनकी खोजबीन ही करती है पकड़ते उन उपभोक्ताओं को हैं जिसका 10-5 हजार या बहुत होगा तो एक लाख तक उन्हें डराते धमकाते रहते हैं व उन्हें अपने शागिर्दों से डरा धमकाकर अवैध वसूली करते रहते हैं और बकाया तो अपनी जगह पर बना ही रहता है उनसे वसूली कर अपने कार्य की इतिश्री कर लेते हैं ।
बिजली विभाग का जनपद के सरकारी विभागों व संस्थानों पर लगभग 22.22 करोड़ का बकाया है उन।

हें न तो विभागों के अधिकारी कर्मचारी हाथ लगाते हैं और न तो उनसे राजस्व वसूली की भांति वसूली ही किया जा रहा है।जनपद के शहरी व ग्रामीण इलाकों में लगभग 44 बिजली उपकेंद्र हैं और 172 फीडर संचालित है फिर भी आएं दिन उपभोक्ताओं को कटौती का दंश झेलना पड़ रहा है जबकि बिजली खराब होते ही प्राइवेट व सरकारी लाइनमैन इसमें दिन-रात जुटे भी रहते हैं जो विभाग की लापरवाही का ही नतीजा दिखता है क्योंकि जर्जर तारों को दुरुस्त या न बदलवाने के चलते आए दिन कटौती व फाल्ट होता रहता है।
जनपद के 22.22 करोड़ के बकाएदारों में पुलिस विभाग व स्वास्थ्य विभाग सबसे आगे हैं उनके 4.17- 4.17 करोड़ के बकाए हैं उसके बाद आता है बेसिक शिक्षा विभाग जिसका 3 78 करोड़ का बकाया है ग्राम्य विकास विभाग जिसका बकाया 2.56 करोड़ विभिन्न ब्लाकों के एक करोड़ स्थानीय निकायों के 83 लाख वन विभाग का 34 लाख और कृषि विभाग का बकाया 68 लाख है।
इस प्रकार से जयसिंहपुर 3.75 करोड़ सुलतानपुर प्रथम 9.46सुलतानपुर द्वितीय 1.92 करोड़ कादीपुर 0.78 करोड़ लम्भुआ 6.30 करोड़ के बकाए हैं।

कनेक्शन तो सिर्फ कमजोर उपभोक्ताओं का कांटा जा रहा है परेशान भी उन्हीं को किया जा रहा क्या बिजली विभाग इन बकायों का हिसाब किताब नहीं रखती सब है पर दीपक तले अंधेरा कहा जाए या जानबूझ कर ऐसे बकायों पर विभाग का निगाह नहीं पड़ रहा।यह सब एक प्रश्न है जिसके सम्बन्ध में बिजली विभाग को भी विचार करना होगा। उपरोक्त बकाए यदि वसूल हो जायें तो आए दिन संविदा या अन्य विद्युत कर्मियों द्वारा वेतन न मिलने पर आन्दोलन स्वत: समाप्त हो जाता।

कादीपुर अधिशासी अभियंता चन्द्र विन्दु प्रकाश का कहना है कि बकाएदारों को सूचित करने के साथ उन्हें नोटिस तक भेजी जा रही है पर किसी द्वारा बकाए जमा नहीं किए जा रहे हैं व कहा कि छोटे उपभोक्ताओं को परेशान नहीं किया जा रहा है और यदि किसी उपभोक्ता की कोई समस्या है तो उसका तत्काल निस्तारण किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

लोहिया की धरती पर जरायम की नर्सरी

Editor

वृद्ध देश व समाज के स्तम्भ, उपेक्षा नही प्यार व स्नेह की जरूरत

navsatta

शान्ति भंग में 11 का हुआ चालान

navsatta

Leave a Comment