Navsatta
खास खबरखेल

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, देश भर से बधाइयों का तांता

एजेंसी
नई दिल्ली,नवसत्ता। बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। नीरज के शानदार प्रदर्शन से देश भर में खुशी का माहौल है और बधाइयों का तांता लगा हुआ है।


इस प्रतियोगिता में मनु और किशोर जेना भी टॉप 6 में रहे। नीरज का पहला प्रयास फाउल रहा। दूसरे प्रयास में उन्होंने 88.17 मीटर का थ्रो किया। तीसरे में 86.32 मीटर का थ्रो किया। चौथे में 84.64 मीटर का थ्रो किया। पांचवें में 87.73 मीटर और छठे में 83.98 मीटर का थ्रो किया।

पाकिस्तान के अरशद नदीम से नीरज चोपड़ा को कड़ी टक्कर मिली, लेकिन उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारतीय एथलीट पारुल चौधरी ने नेशनल रिकॉर्ड बनाया और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने भारतीय खेलों के इतिहास में एक और सुनहरा पन्ना लिख दिया है।
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह एथलेटिक्स ही नहीं बल्कि समूचे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता के परिचायक हैं।
मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्हें बधाई देते हुए लिखा ,‘‘ प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण हैं। उनकी प्रतिबद्धता , जुनून और उन्हें सिर्फ एथलेटिक्स में ही नहीं बल्कि समूचे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का परिचायक बनाता है।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चौंपियनशिप, 2023, में भारत के नीरज चोपड़ा द्वारा जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है।
राज्यपाल ने देश का मानवर्धन करने वाली इस उपलब्धि के लिए नीरज चोपड़ा के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी हैं।
उधर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर नीरज चोपड़ा को उनकी इस शानदार कामयाबी की बधाई दी और लिखा, बधाई हो नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चौंपियनशिप में आपके अभूतपूर्व 88.17 मीटर थ्रो की वजह से आप डायमंड लीग ट्रॉफी, विश्व चौंपियनशिप स्वर्ण और ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। आपकी उपलब्धियों ने पूरे देश की भावना को ऊपर उठाया हैं. आज हर भारतीय गर्व और प्रेरणा से सातवें आसमान पर है. जय हिन्द!

संबंधित पोस्ट

सोनिया गांधी पर कहीं भारी न पड़ जाए नगरपालिका अध्यक्ष का नाकारापन !

navsatta

अहमदाबाद ब्लास्ट केस: कोर्ट ने 38 दोषियों को सुनाई फांसी की सजा

navsatta

मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में जीता रजत पदक, राष्ट्रपति कोविंद व पीएम ने दी बधाई

navsatta

Leave a Comment