Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशविदेश

प्रधानमंत्री मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान

नई दिल्ली/पेरिस, नवसत्ताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक एवं सैन्य सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’से सम्मानित किया गया है। फ्रांस गणराज्य के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार देर रात पेरिस के एलिसी पैलेस में एक समारोह में मोदी को इस सम्मान से अलंकृत किया। भारतीय प्रधानमंत्री को पहली बार फ्रांस का सर्वोच्च सैन्य नागरिक सम्मान प्रदान किया गया है। प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों की ओर से इस अद्वितीय सम्मान के लिए मैक्रोन को धन्यवाद दिया।
पूर्व में, ‘लीजन ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस’ दुनिया भर के चुनिंदा नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया गया है।

फ्रांस आना घर जैसा- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस दौरे के पहले दिन पेरिस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। पेरिस के ला सीएन म्यूजिकले में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा- फ्रांस आना घर आने जैसा है। भारत के लोग जहां जाते हैं मिनी इंडिया बना लेते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वर्ल्ड ऑर्डर में भारत खास रोल निभा रहा है। हर चुनौती से निपटने में भारत का अनुभव और प्रयास दुनिया के लिए मददगार साबित हो रहा है। पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों से कहा यहां पर कुछ लोग 12 घंटे सफर करके आए हैं, इससे बड़ा प्यार क्या हो सकता है। इस बार मेरा फ्रांस आना और भी विशेष है कल फ्रांस का नेशनल डे है मैं यहां की जनता को इसकी बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस समय जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। पहली बार किसी देश की अध्यक्षता में ऐसा हो रहा है कि उस देश के कोने-कोने में 200 से ज्यादा बैठकें हो रही हैं। पूरा जी-20 समूह भारत के सामर्थ्य को देख रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच का कनेक्ट दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी विश्वास, इस साझेदारी का सबसे मज़बूत आधार है। यहां नमस्ते फ्रांस फेस्टिवल होता है तो भारत में लोग बोन्सू इंडिया का आनंद उठाते हैं। पीएम मोदी ने अपने भाषण में चंद्रयान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा- जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के लिए रिवर्स काउंटिंग की गूंज सुनाई दे रही है। कुछ घंटों बाद भारत से ऐतिहासिक लॉन्च होने जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प, उत्तर प्रदेश सरकार तत्पर है: मुख्यमंत्री

navsatta

योगी सरकार 68 लाख विद्यार्थियों को देगी स्मार्टफोन व टैबलेट, 20 से शुरू होगा वितरण

navsatta

ड्रग्स तस्करी सिंडिकेट का हिस्सा नहीं थे आर्यन खान!

navsatta

Leave a Comment