Navsatta
करियरखास खबरचर्चा मेंराज्य

योगी सरकार 68 लाख विद्यार्थियों को देगी स्मार्टफोन व टैबलेट, 20 से शुरू होगा वितरण

लखनऊ, नवसत्ता: योगी सरकार ने ये साफ कर दिया है कि छात्रों को नि:शुल्क टैबलेट और स्मार्ट फोन कैसे दिया जाएगा. तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे. वहीं उच्च शिक्षा विभाग के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. नोडल एजेंसी यूपीडेस्को की ओर से इसकी खरीद के लिए वित्तीय निविदा पूरी हो गई है.
जानकारी के अनुसार आपूर्ति सैमसंग, एसर और लावा जैसी कंपनियां करेंगी. तीनों कंपनियां 12,700 की दर से टैबलेट आपूर्ति करेंगी, जबकि लावा और सैमसंग एक स्मार्टफोन 10,700 में आपूर्ति करेंगी.

प्रदेश सरकार स्नातक, स्नातकोत्तर,तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, नर्सिंग और पैरा मेडिकल सहित कई पाठ्यक्रमों में अध्ययरत 68 लाख विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट देगी. इसके लिए लावा, विशटल, सैमसंग और एसर ने टैबलेट के लिए जबकि लावा और सैमसंग ने स्मार्टफोन के लिए टेंडर डाला था.

तकनीकी निविदा में विशटल को अपात्र घोषत कर दिया गया. मूल्यांकन समिति की अनुमति मिलते ही निविदा को कैबिनेट की मंजूरी दिलाई जाएगी. एसीएस औद्योगिक विकास विभाग अरविंद कुमार ने कहा कि इसी महीने से वितरण शुरु हो जाएगा. जानकारी के अनुसार टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण 20 दिसंबर के बाद शुरू कर दिया जाएगा. पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के हाथों भव्य समारोह में इसका वितरण किया जाएगा. इस पर करीब 4700 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

साल 2021 में तकनीकी शिक्षा के तहत अध्ययरत विद्यार्थियों, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई में प्रशिशक्षरत विद्यार्थियों, राजकीय और निजी मेडिकल कॉलेजों, डेंटल कॉलेजों और नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी और एमएससी और एमएससी नर्सिंग कोर्स, पैरा मेडिकल नर्सिंग के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे.

संबंधित पोस्ट

राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार ने फ्लिपकार्ट के साथ साइन किया एमओयू

navsatta

लोकसभा चुनाव से पहले दो रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

navsatta

चीन बॉर्डर पर तैनात सेना के दो जवान लापता

navsatta

Leave a Comment