Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरमुख्य समाचार

शासकीय सेवाओं में शुल्क जमा करने के लिए ग्राम सचिवालय में क्यूआर कोड से होगा भुगतान

मिल्कीपर/अयोध्या,नवसत्ता:  सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही है। धीरे-धीरे लेनदेन व्यवस्था ऑनलाइन हो रही है प्रदेश की नई पहल से ग्राम पंचायत सचिवलयों मैं भी क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा होगी जनता को सरकारी सुविधाएं प्राप्त करने में असुविधा ना हो इसीलिए ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना कराई गई है।

क्यूआर कोड ग्राम पंचायत के खातों से लिंक होंगे विभिन्न सेवाओं के सापेक्ष प्राप्त सेवा शुल्क उसमें जमा करने की सुविधा होगी। ग्राम पंचायत में मिनी सचिवालय बनाए गए हैं पंचायत सहायकों की उसमें में तैनाती की गई है। कंप्यूटर इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि की व्यवस्थाएं हैं।

जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र राशन कार्ड आयुष्मान कार्ड जैसी सरकार की 243 सेवाएं e-district पोर्टल पर ऑनलाइन है। इन योजनाओं का लाभ पंचायत सचिवालय से ग्रामीणों को दिया जा रहा है।

पंचायत निदेशक की जारी आदेश में ग्राम पंचायत के लोगों को सभी शासकीय सेवाओं शुल्क जमा करने के लिए क्यूआर कोड होगा ताकि पंचायत सहायक उसके सापेक्ष निर्धारित शुल्क ही ले सकें। मिल्कीपुर तहसील की विकासखंड अमानीगंज 73, मिल्कीपुर 77 व हैरिंग्टनगंज विकासखंड की 60 ग्राम पंचायतों समेत जिले के सभी ग्राम पंचायतों को क्यूआर कोड से लैस किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के सभी शासकीय सेवाओं जमा धनराशि का विवरण भी आसानी से देखा जा सकेगा।

संबंधित पोस्ट

एक साथ 16 पुलिसकर्मी किए गए सस्पेंड

navsatta

ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को,कोरोना से बचाव पर होगी चर्चा

navsatta

कर्नाटक सीएम के रूप में एक बार फिर से सिद्धारमैया ने ली शपथ

navsatta

Leave a Comment