Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

नहर की वजह से बरसात में जिल्लत झेलने वाले गांव के लिए स्वीकृत कराया पुल

अहिरोरी/हरदोई, नवसत्ताः अहिरोरी ब्लाक के सलेमपुर गांव में ड्रेन की वजह से बरसात में गांव का सड़क मार्ग से संपर्क कट जाता था, और इस कारण ग्रामीणों को इलाज के लिए मरीजों को ले जाने में परेशानियों के अलावा बच्चों की पढ़ाई भी चौपट हो जाती थी।

इस समस्या को अपनी समस्या मानते हुए दो वर्ष पूर्व में बेनीगंज के समाजसेवी पुनीत मिश्रा ने आंदोलनात्मक रवैया अपनाकर पुल बनने का रास्ता साफ कर दिया, गांव वालों की इस समस्या को दूर कराने को इस युवा ने एक किसान संगठन के बैनर तले ग्रामीणों को साथ लेकर सलेमपुर नहर पर पुल निर्माण के लिए आंदोलन शुरू किया था। शुरुआत में लोगों ने कई प्रकार की बातें की लेकिन इस नवयुवक पर इसका कोई प्रभाव न पड़ा अपनी धुन में लगे इस युवा ने दर्जनों बार धरना प्रदर्शन कर जिले के उच्च अधिकारियों को ज्ञापन दिया।

इतना सब होने के बाद भी शुरुआत में जिला प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंगी बावजूद इसके इस निष्ठावान युवक ने हार नहीं मानी तत्पश्चात् हरदोई जिलाधिकारी कार्यालय व नयागांव बाजार सदर तहसील परिसर पर जबरदस्त प्रदर्शन किया जिसका परिणाम यह हुआ कि मौके का मुआयना करने एसडीएम सदर कई बार पहुंचे, उन्होंने जांच रिपोर्ट शासन में भेजने का आश्वासन दिया कार्यवाही शुरु होते देख जो लोग इस युवक की हंसी उड़ाते थे वह भी साथ हो लिए धीरे-धीरे कारवां बढ़ता गया सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने नहर का ड्रोन सर्वे किया और उत्तर प्रदेश सरकार ने तत्कालीन हरदोई जिला अधिकारी अविनाश कुमार के अनुमोदन पर पुल की मंजूरी दे दी। फिलहाल सलेमपुर पुल निर्माण कार्य प्रगति पर है। सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता आर के वर्मा ने बताया पुल निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है विभागीय जेई मौके पर बराबर मौजूद हैं। झांसी से आए मजदूरों द्वारा कार्य कराया जा रहा है जुलाई माह में पुल का संचालन कर दिया जायेगा।

ग्रामीण सुज्जन वर्मा पुत्र पुत्तू , गया प्रसाद पुत्र गजोधर, प्रदीप पुत्र सुधीर, हरीराम पुत्र बहादुर, हरी वर्मा पुत्र बदलू, इतवारी पुत्र बटई, राम दुलारी पत्नी राकेश, नरेश पुत्र मैकू, सर्वेश पुत्र जंगी, कमलेश पुत्र पुत्तू, प्रमोद वर्मा पुत्र रमेश, पुरन पुत्र जगदीश आदि के अनुसार उन्होंने अपने बचपन से या कहें आजादी के बाद से कभी भी सड़क व पुल पर चलना तक नहीं जाना नहर में चलने वाले पानी के कारण कई किलोमीटर दूर चलकर सड़क मार्ग तक पहुंचना होता था अब समस्याएं समाप्त हो रहीं हैं। पुल का निर्माण हो जाने से विकास को और गति मिलेगी। इस कार्य से पुनीत मिश्रा ने यह सिद्ध कर दिया कि जिस ओर जवानी चलती है उस ओर जमाना चलता है।।

संबंधित पोस्ट

बालासोर ट्रेन हादसे में शीर्ष न्यायालय में जनहित याचिका दायर

navsatta

जैकलीन फर्नांडीस पर ईडी की कार्रवाई, जब्त की 7.27 करोड़ रुपये की संपत्ति

navsatta

सूरजमुखी एमएसपी खरीद को लेकर किसानों का धरना- प्रदर्शन

navsatta

Leave a Comment