Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

सूरजमुखी एमएसपी खरीद को लेकर किसानों का धरना- प्रदर्शन

कुरूक्षेत्र, नवसत्ताः  कुरूक्षेत्र में किसानों ने एक बार फिर से अपनी मांग को लेकर नैशनल हाईवे पर जाम लगा दिया। जिसमें किसान सूरजमुखी की फसल एमएसपी पर खरीदने की मांग की है। बता दे कि यह प्रदर्शन भारतीय किसान यूनियन किसान द्वारा किया जा रहा है। 6 जून को किसानों ने सरकार के फैसले से असहमत होकर उन्हें अपनी मांगो को पूरा कराने के लिए अल्टीमेटम दिया था जिसका आज अंतिम दिन था।

आपको बता दे कि आज किसानों ने कुरुक्षेत्र के शाहाबाद के बराड़ा रोड पर प्रदेश स्तरीय पंचायत बुलाई है, जिसमें आंदोलन को लेकर फैसला लिया जाएगा। जिसके चलते किसानों ने जम्मू-दिल्ली नेशनल हाईवे जाम कर दिया है। और सूरजमुखी की खरीद एमएसपी पर करने की मांग को लेकर किसान शाहाबाद-मारकंडा में जीटी रोड पर बैठ गए हैं।

एसडीएम ने सूरजमुखी की सरकारी खरीद शुरू करवाने के लिए सोमवार तक का समय मांगा | SDM asked for time till Monday to start government procurement of sunflower - Dainik Bhaskar

वहीं पुलिस प्रशासन ने भी किसानों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए हर हालात से निपटने के लिए तैयारी की है। बराड़ा रोड को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है और चारों तरफ बैरिकेडिंग लगा दी है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, आज किसानों व पुलिस प्रशासन के बीच विवाद हो सकता है। क्योंकि एक तरफ जहां किसान एमएसपी पर सूरजमुखी खरीद की मांग पर अड़े हैं तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश सरकार ने इसकी खरीद भावांतर योजना के तहत किए जाने का ऐलान किया है। ऐसे में माहौल पूरी तरफ से तनाव पूर्ण है।

सूरजमुखी खरीद को लेकर कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन:भाकियू के नेतृत्व में किसानों की होगी पंचायत, पुलिस बल तैनात - Demonstration In Kurukshetra Regarding Sunflower ...

वहीं प्रदर्शन कर रहे किसान नेता गुरनाम चढ़ूनी ने अपनी मांगो को लेकर कहा है कि जब तक हमारी सूरजमुखी को एमएसपी पर खरीदने की मांग पूरी नहीं होती, तब तक नेशनल हाईवे जाम रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में मीटिंग भी हुई थी लेकिन सरकार ने कोई गंभीरता नहीं दिखाई। चढ़ूनी ने कहा कि प्रशासन से बातचीत हो रही है लेकिन सरकार के जवाब देने की वजह से वह भी बेबस हैं। साथ ही किसानों का यह भी कहना है कि सरकार की इस योजना से किसानों का प्रति क्विंटल एक हजार से अधिक का नुकसान हो रहा है। इसलिए फसल की एमएसपी पर खरीद हो।

दरअसल, किसानों ने सरकार और प्रशासन को 6 जून को नेशनल हाईवे जाम करने की चेतावनी दी थी, और आज किसानों के अल्टीमेटम का अंतिम दिन था। जिसके बारे में प्रशासन को भी पता था। अल्टीमेटम खत्म होते ही किसान सड़क पर उतर आए लेकिन पुलिस उन्हें हाइवे पर चढ़ने से नहीं रोक सकी।

संबंधित पोस्ट

कुशीनगर एयरपोर्ट ने उड़ान टाईम टेबल किया जारी

navsatta

 ‘मैं रहूं या ना रहूं, ये देश रहना चाहिए-अटल’ की घोषणा

navsatta

नेपाल विमान हादसाः यूपी के गाजीपुर के रहने वाले है चारों युवक, पांचवें की पुष्टि बाकी

navsatta

Leave a Comment