Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारविदेश

भारत अमेरिका ने रक्षा उद्योग सहयोग के रोडमैप को अंतिम रूप दिया

नई दिल्ली, नवसत्ताः भारत और अमेरिका ने रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग बढाने के संबंध में एक रोडमैप को आज अंतिम रूप दे दिया जो अगले कुछ वर्षों तक इस दिशा में मार्गदर्शन करेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को यहां द्विपक्षीय बैठक की जिसमें इस संबंध में सहमति बनी।  आस्टिन दो दिन की यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचे थे।

US, India agree roadmap for defence industry cooperation - anews

बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि दोनों पक्षों के बीच बैठक गर्मजोशी तथा सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। दोनों पक्षों ने बातचीत के दौरान द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। इसका मुख्य जोर औद्योगिक क्षेत्र में सहयोग बढाने के उपायों की पहचान करना था।

दोनों मंत्रियों ने मजबूत आपूर्ति श्रंखला बनाने के तरीकों का पता लगाने पर भी बातचीत की। दोनों पक्षों ने नयी प्रौद्योगिकियों का मिलकर विकास करने और मौजूदा तथा नई प्रणालियों के सह उत्पादन के अवसरों का पता लगाने पर भी बात की। इसके अलावा उन्होंने रक्षा क्षेत्र के स्टार्ट अप के बीच सहयाेग बढाने की संभावनाओं पर भी बात की। इन सब लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उन्होंने भारत- अमेरिका रक्षा औद्योगिक सहयोग के एक रोडमैप को अंतिम रूप दिया जो अगले कुछ वर्षों तक इस दिशा में मार्ग दर्शन करेगा।

संबंधित पोस्ट

रामनगरी में महिलाओं ने निकाली ‘जल कलश यात्रा’

navsatta

पंचायत चुनाव मतगणना पर संकट! शिक्षक कर्मचारी संघ ने किया बहिष्कार का ऐलान

navsatta

प्रदेश में 2.5 करोड़ से ज्यादा स्मार्ट प्रीपेड मीटर का हुआ इंस्टालेशन

navsatta

Leave a Comment