Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

देश के कई कोनों में जोर-शोर से मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

लखनऊ, नवसत्ताः  आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के कई राज्यों व शहरो में नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़ी जोरशोर से मनाया गया है इसी अवसर पर सूरत में एक साथ एक लाख लोगों ने योग किया। उधर, भारतीय सेना के अफसरों और जवानों ने कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक योग किया। राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में भी जवानों ने भी आसान लगा कर योग किया।

आपको बता दे कि इस साल योग दिवस को लेकर सरकार ने पहले से ही कई दिशा- निर्देश जारी किए थे, और इस साल इसकी थीम ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ रखी गई थी। साथ ही आज सुबह देश के प्रधानमंत्री ने अमेरिका से एक वीडियो संदेश में भारतीयों को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकांमनाएं देते हुए कहा कि ‘योग ग्लोबल स्पिरिट बन गया है।’ आज दुनिया का हर वर्ग अपने आप को स्वस्थ्य रखने के लिए योग कर रहा है।

इसी के साथ साथ देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी राष्ट्रपति भवन में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। और नौवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में योग किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, “योग हमारी सभ्यता की महान उपलब्धियों में से एक है और दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भारत का महान उपहार है। योग शरीर और मन को एक साथ लाता है और यह जीवन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। योग हम सभी को बेहतर स्थिति में रहने में मदद करता है। इस दिन, मैं सभी से अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाने और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति का अनुभव करने का आग्रह करती हूं।”

बता दे कि हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के दिन मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 21 जून 2015 को पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद 27 सितंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को अमेरिका द्वारा मंजूरी दी गई जिसके बाद से हर साल पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाने लगा।
इसी के साथ आपको बता दे कि योग हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि लोग इसे लगातार अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं। इसे करने से केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर पर भी कई सारे फायदे पहुंचते हैं। आज के दिन योग से होने वाले कई लाभों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है, जिससे हर व्यक्ति शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक प्रकार से मजबूत हो सके।

 

 

संबंधित पोस्ट

गीता पढ़ व मनन कर जीवन-रीति सीखें युवाःराजेश मिश्र

navsatta

प्रदेश के सभी 75 जनपदों में तैनात होंगे आपदा मित्र

navsatta

गैंगस्टर सतविंदर सिंह उर्फ गोल्डी बरार ने दी सलमान खान को जान से मारने की धमकी

navsatta

Leave a Comment