Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

प्रधानमंत्री  मोदी ने अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों से मुलाकात की

नई  दिल्ली, नवसत्ताः अमेरिका यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों, कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारीयों तथा गणमान्य लोगों से मुलाकात की है।
भारतीय समयानुसार मंगलवार रात यहां पहुंचे मोदी ने तकनीक क्षेत्र के दिग्गज कारोबारी और टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क के साथ मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने विभिन्न सेक्टरों में प्रौद्योगिकी को सुलभ और किफायती बनाने के प्रयासों के लिए मस्क की सराहना की। उन्होंने मस्क को भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी तथा तेजी से बढ़ते अंतरिक्ष क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

मोदी ने अमेरिका के स्वास्थ्य क्षेत्र के अग्रणी विशेषज्ञों के एक समूह के साथ भी मुलाकात की। उन्होंने विशेषज्ञों के साथ बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकीयों के उपयोग, समेकित चिकित्सा पर अधिक बल तथा स्वास्थ्य देखभाल की बेहतर तैयारी सहित विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने भारतीय अमेरिकी गायिका, संगीतकार और ग्रैमी पुरस्कार विजेता फाल्गुनी शाह से भी मुलाकात की। उन्होंने शाह के गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ के लिए उनकी सराहना की, जो स्वस्थ और पर्यावरण के अनुकूल मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। प्रधानमंत्री ने संगीत के माध्यम से भारत और अमेरिका के लोगों को साथ लाने के लिए उनकी सराहना की।
मोदी ने नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री और उद्यमी प्रो. पॉल रोमर से भी मुलाकात की। उन्होंने आधार और डिजिलॉकर जैसे नवोन्मेषी साधनों के उपयोग सहित भारत की डिजिटल यात्रा पर चर्चा की। उन्होंने शहरी विकास के लिए भारत द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने अमेरिकी बौद्ध विद्वान, लेखक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमन से मुलाकात की। उन्होंने वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए बौद्ध मूल्यों की क्षमताओ पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने भारत के बौद्ध दर्शन से जुड़ाव और बौद्ध विरासत के संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों पर भी चर्चा की।

 

संबंधित पोस्ट

जानिये ‘जियो-नेटफ्लिक्स के किस प्रीपेड प्लान’ने भारतीय बाजार में मचाया धूम

navsatta

कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष गयादीन अनुरागी ने दिया इस्तीफा, कहा- ‘जहां बेदर्द हाकिम हो, वहां फरियाद क्या करना’

navsatta

अखिलेश यादव का ऐलान, सरकार बनने पर बुंदेलखंड की सभी फसलों पर देंगे एमएसपी

navsatta

Leave a Comment