Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचार

President Election 2022: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने किया नामांकन

नई दिल्ली,नवसत्ता: राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने आज अपना नामांकन दाखिल किया. सिन्हा के नामांकन कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राहुल गांधी व एनसीपी चीफ शरद पवार समेत विपक्षी दल के कई नेता मौजूद रहे. मालूम हो कि 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं.

इधर, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने संयुक्त विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को समर्थन देने का फैसला किया है. कांग्रेस समेत 17 विपक्षी दलों ने यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए समर्थन देने का फैसला किया है.

इसके अलावा राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुछ सामान्य लोगों ने भी अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. इनमें मुंबई के एक झुग्गी निवासी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के हमनाम, तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता, दिल्ली के एक प्रोफेसर आदि शामिल हैं. अब तक कम से कम 30 अन्य ने राज्यसभा महासचिव और चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी पी.सी. मोदी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया है.

राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा है. यशवंत सिन्हा ने साल 1990 से 1991 तक प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के तहत केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था. उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में भी केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में काम किया. इसके अलावा उन्होंने विदेश मंत्री के रूप में भी काम किया है. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

यह भी पढ़ें………..

President Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन, यशवंत सिन्हा 27 को करेंगे नामांकन

संबंधित पोस्ट

हॉकी का जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा खेल रत्न अवॉर्ड

navsatta

NOIDA INTERNATIONAL AIRPORT: यूपी को मिली 5वें इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात

navsatta

बॉक्सर लवलीना ने पक्का किया मेडल, तीरंदाज दीपिका कुमारी क्वार्टर फाइनल में हारीं

navsatta

Leave a Comment