Navsatta
खास खबरखेलदेश

हॉकी का जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा खेल रत्न अवॉर्ड

नई दिल्ली,नवसत्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल जगत सम्बन्धित आज बड़ा ऐलान किया है। भारत में दिए जाने वाले खेल रत्न अवॉर्ड का नाम हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा जाएगा। बता दें कि इससे पहले खेल रत्न पुरस्कार का नाम राजीव गांधी के नाम पर था।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि, ‘देश को गर्वित कर देने वाले पलों के बीच अनेक देशवासियों का ये आग्रह भी सामने आया है कि खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित किया जाए। लोगों की भावनाओं को देखते हुए, इसका नाम अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किया जा रहा है। जय हिंद!
वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाडिय़ों के शानदार प्रयासों से हम सभी अभिभूत हैं। विशेषकर हॉकी में हमारे बेटे-बेटियों ने जो इच्छाशक्ति दिखाई है, जीत के प्रति जो ललक दिखाई है, वो वर्तमान और आने वाली पीढिय़ों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

पीएम मोदी ने कहा कि नागरिक लंबे समय से इस बदलाव की मांग कर रहे थे। नए ऐलान के बाद अब पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड कहा जाएगा। खास बात यह है कि एक दिन पहले ही भारत ने टोक्यो चल रहे ओलंपिक्स 2020 में जर्मनी को मात देकर कांस्य पदक जीता था।

 

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘उत्तर प्रदेश में जन्मे हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी के नाम पर खेल रत्न पुरस्कार का नामकरण असंख्य खेल प्रेमियों व सम्पूर्ण खेल जगत का सम्मान है।’

उत्तर प्रदेश की ओर से आपका हृदय से आभार प्रधानमंत्री जी!

 

वहीं दिवंगत मेजर ध्यानचंद के बेटे और पूर्व हॉकी प्लेयर अशोक ध्यानचंद ने टोक्यो ओलंपिक्स में भारत के प्रदर्शन को लेकर कहा, ‘हॉकी कहीं दबी हुई रखी हुई थी, उस हॉकी को आज निकाल लिया है और वह पूरे नक्शे पर आ गई है भारत के। इस दौरान उन्होंने सरकार की तरफ से खिलाडिय़ों को मिले प्रोत्साहन की तारीफ की है। महिला हॉकी टीम के प्रदर्शन पर उन्होंने कहा ‘महिलाओं ने दिल जीत लिया है। राजीव गांधी खेल रत्न का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखे जाने पर उन्होंने सरकार का धन्यवाद किया है।

संबंधित पोस्ट

सत्या माइक्रो कैपिटल सीईओ विवेक तिवारी ने सम्मान समारोह का किया आयोजन

navsatta

महाराष्ट्रः एनडीए में शामिल हुए अजित पवार, डिप्टी सीएम की ली शपथ

navsatta

यूनिलीवर ने कैंसर की आशंका के बीच डव और ट्रेसमे सहित कई शैंपू वापस मंगाए

navsatta

Leave a Comment