Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेश

President Election 2022: राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन, यशवंत सिन्हा 27 को करेंगे नामांकन

नई दिल्ली,नवसत्ता: एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज संसद भवन पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा संसद भवन पहुंचे. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा उनके प्रस्तावकों में शामिल हुए. वहीं विपक्ष की ओर से उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा 27 जून को सुबह साढ़े 11 बजे राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन भरेंगे. एनसीपी चीफ शरद पवार ने यह जानकारी दी.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार झारखंड की पूर्व राज्यपाल 64 वर्षीय मुर्मू ने नामांकन दाखिल करने से पहले संसद में महात्मा गांधी, डॉ बीआर अंबेडकर और बिरसा मुंडा की मूर्तियों पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए प्रत्येक सेट में निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच से 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक होने चाहिए.

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष से समर्थन मांगा है. उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बात की और राष्ट्रपति चुनाव में अपने लिए समर्थन मांगा है. गौरतलब है कि कल दिल्ली पहुंचने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

बता दें कि चुनाव जीतने पर मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी. वाईएसआर कांग्रेस ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए अपना समर्थन देने का ऐलान किया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के दफ्तर से जारी एक विज्ञप्ति में द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी की सराहना की गई. इसमें कहा गया, ‘यह एक अच्छा संकेत है कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में आदिवासी समुदाय की एक महिला को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है.’ बीजू जनता दल ने भी द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया है.

संबंधित पोस्ट

यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस,48 पीसीएस ट्रांसफर

navsatta

नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में सुनिश्चित होगा खिलाड़ियों का योगदान : सीएम योगी

navsatta

झांसी से रवाना हुआ अतीक का काफिला, अब अगला पड़ाव जालौन

navsatta

Leave a Comment