Navsatta
खास खबरखेलदेशविदेश

बॉक्सर लवलीना ने पक्का किया मेडल, तीरंदाज दीपिका कुमारी क्वार्टर फाइनल में हारीं

नई दिल्ली,नवसत्ता : टोक्यो ओलिंपिक में आज भारत का आठवां दिन है। देश की स्टार बॉक्सर लवलीना ने सेमीफाइनल में पहुंचकर मेडल पक्का कर लिया है। भारतीय मुक्केबाजी के वेल्टरवेट वर्ग के क्वार्टर फाइनल में भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने चीनी ताइपे की चेन निएन-चिन को हरा दिया।

चीनी ताइपे की मुक्केबाज के खिलाफ लवलीना ने अपना पहला राउंड 3-2 से जीता। इसके बाद दूसरे राउंड में पांचों जजों का फैसला लवलीना के फेवर में गया। तीसरे राउंड में चीनी ताइपे की मुककेबाज ने वापसी की भरपूर कोशिश की पर लवलीना ने अपने बेहतर डिफेंस से चीनी ताइपे बॉक्सर के हमलों को बेकार कर दिया। चीनी ताइपे बॉक्सर के खिलाफ ये लवलीना की चौथी फाइट थी। इससे पहले हुए 3 मुकाबले में वो हर बार चीनी ताइपे के मुक्केबाज के खिलाफ हारीं थीं। लेकिन टोक्यो ओलिंपिक की रिंग में उन्होंने इतिहास का रुख मोड़ दिया।

बता दें कि भारत के लिए ओलिंपिक का मेडल पक्का करने वाली लवलीना ने बॉक्सिंग बाद में चुनीं। पहले वो किक बॉक्सर बनना चाहती थीं। ठीक वैसे ही जैसे उनकी दो बड़ी बहनें थीं। लवलीना की दो बड़ी बहनें लीमा और लीचा किक बॉक्सर हैं। उन्होंने भी इस खेल में हाथ आजमाए, लेकिन बाद में उन्होंने मौके की तलाश में बॉक्सिंग का रूख कर लिया। बरपतहार हाई स्कूल में साई ने बॉक्सिंग का ट्रायल रखा, जिसमें लवलीना ने हिस्सा लिया। इस ट्रायल में सभी की निगाहें लवलीना पर पड़ीं और उन्हें चुन लिया गया। लवलीना ने साल 2012 से बॉक्सिंग की ट्रेनिंग शुरू की।

पिछले 9 साल की मेहनत का आज परिणाम देखने को मिला, जब लवलीना ने चौथी सीड बॉक्सर को हराकर भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल पक्का किया। अब मेडल का रंग बदलने के लिए उन्हें नंबर एक सीड मुक्केबाज का सामना करना है।

वहीं दीपिका कुमारी क्वार्टरफाइनल में हार के साथ ही बाहर हो गई। दीपिका कुमारी के लिए आगे की चुनौती काफी मुश्किल होगी। क्वार्टर फाइनल में दीपिका कोरिया की टॉप सीड एन सान का सामना करेंगी। सान पहले ही टोक्यो में दो गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। वह मिक्स्ड टीम इवेंट और महिला टीम इवेंट की गोल्ड मेडलिस्ट हैं।

तीसरे सेट में एन सान की जीत के साथ ही दीपिका कुमारी की हार तय हो गई। दीपिका दबाव में अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाई। एन सान ने पहले सेट के बाद कई खराब शॉट खेले लेकिन दीपिका उस समय लीड बनाने में नाकाम रहीं। कोरियन खिलाड़ी को शायद इस मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की जरूरत नहीं पड़ी। वहीं टॉप सीड एन सान ने परफेक्ट स्कोर के साथ शुरुआत की है और पहला सेट 2-0 की लीड के साथ अपने नाम भी कर लिया।

संबंधित पोस्ट

बिल्सी से भाजपा विधायक राधाकृष्ण शर्मा सपा में शामिल

navsatta

नए नगरीय निकायों के लिए शुरू होगी ‘मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना’

navsatta

पिछले चार सालों में दिल्ली की हवा हुई सबसे साफ

navsatta

Leave a Comment