Navsatta
खास खबरदेशराज्य

पिछले चार सालों में दिल्ली की हवा हुई सबसे साफ

नई दिल्ली,नवसत्ता : वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान, अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ हालात में बनी हुई है. यहां तक की सितंबर में हुई रिकॉर्ड बारिश के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 4 साल में सबसे बेहतर दर्ज की गई है. वहीं, देश में फिलहाल हवा की गुणवत्ता पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में सबसे अच्छी बनी हुई है.
भारी बारिश के कारण ही वायु गुणवत्ता में यह फर्क देखने को मिला है, क्योंकि प्रदूषण फैलाने के कारण हवा में मौजूदा कण बारिश के कारण नीचे बैठ गए, जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स अच्छी स्थिति में है.

बताते चलें कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी, पूसा, आईजीआई एयरपोर्ट, आईआईटी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ बनी हुई है, लेकिन लोधी रोड, मथुरा रोड के अलावा नोएडा में एयर क्वालिटी ‘सुधार’ की स्थिति में है. दिल्ली में पीएम-10 का स्तर 96, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 40 बना हुआ है. बता दें कि पीएम 10 का सामान्य लेवल 100 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) होना चाहिए, जबकि पीएम 2.5 का नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है. इससे ज्यादा होने पर यह नुकसानदायक हो जाता है. इस तरह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक स्थिति में है.

वहीं, अगर देखा जाए तो पुणे में एयर क्वालिटी अच्छी स्थिति में है, जबकि मुंबई और अहमदाबाद में भी हवा की क्वालिटी अच्छी बनी हुई है. पुणे में पीएम-10 का स्तर 35, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 23 बना हुआ है. वहीं, मुंबई में पीएम-10 का लेवल 33, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 17 बना हुआ है. अहमदाबाद में पीएम-10 का स्तर 49, जबकि पीएम-2.5 का लेवल 26 बना हुआ है.

दरअसल, दिल्ली में मानसून की बारिश ने इस साल कई रिकॉर्ड धराशायी कर दिए हैं. सितंबर महीने में हुई बारिश की वजह से ऐसा हुआ है. इस मॉनसून सीजन में 1,169.7 मिलीमीटर बारिश हुई है. यह आंकड़ा सामान्य स्तर से 80 फीसदी ज्यादा है. इस तरह बारिश ने साल 1964 के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

संबंधित पोस्ट

बाहुबली मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज

navsatta

सीएम योगी ने बाघंबरी मठ पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि को दी श्रद्धांजलि, कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

navsatta

मायावती की मां को श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचीं Priyanka

navsatta

Leave a Comment