Navsatta
खास खबरदेश

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ब्लॉक किये 16 यूट्यूब चैनल

नई दिल्ली,नवसत्ता: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कई भारतीय और पाकिस्तानी यूट्यूब न्यूज चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है और उन्हें ब्लॉक कर दिया है. दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में 16 यूट्यूब न्यूज चैनल को ब्लॉक किया गया है. इनमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान आधारित यूट्यूब न्यूज चैनल भी शामिल हैं. इन चैनलों को आईटी रूल्स 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है.

ये यूट्यूब चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाडऩे के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी परोस रहे थे. जिन चैनलों को ब्लॉक किया गया है, उनके दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से ज्यादा थी.
दरअसल भारत के कुछ यूट्यूब चैनलों द्वारा जो कंटेंट परोसा गया, वह एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाता है और विभिन्न धार्मिक समुदायों के सदस्यों के बीच नफरत को उकसाता है. इस तरह का कंटेंट सांप्रदायिक तनाव पैदा कर सकता है और पब्लिक सिस्टम को बिगाड़ सकता है.

वहीं पाकिस्तान बेस्ड यूट्यूब चैनल भारतीय सेना, जम्मू और कश्मीर और यूक्रेन को लेकर नकली समाचार पब्लिश कर रहे थे. जिसका इस्तेमाल से देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों को नुकसान पहुंचाया जा सकता था.

बता दें कि इसी महीने 5 अप्रैल को यानी 20 दिन पहले भी सरकार ने 22 यूट्यूब चैनल्स को बैन किया था, जिनमें से 18 भारतीय और 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल्स थे. इन पर भी भारत की सिक्योरिटी, विदेशी रिश्तों और पब्लिक ऑर्डर को लेकर गलत जानकारी फैलाने का आरोप था. इन यूट्यूब चैनल्स के अलावा सरकार ने 3 ट्वीटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी बैन किया था.

संबंधित पोस्ट

ज़िले में झोलाछाप डॉक्टरों का धंधा बदस्तूर जारी,ज़िम्मेदार अधिकारी भी बैठे हैं कान में तेल डालकर,शिकायत के बावजूद नहीं कर रहे कार्रवाई

navsatta

मुख्यमंत्री ने 2846 चयनित शिक्षकों को दिया नियुक्ति पत्र

navsatta

राज्यसभा में हंगामे को लेकर टीएमसी के 6 सांसद एक दिन के लिए निलंबित

navsatta

Leave a Comment