Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

नवरात्रि में महिला सुरक्षा अभियान चलाएं, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए विशेष दिशा-निर्देश

लखनऊ,नवसत्ता: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टीम 9 के साथ बैठक की. सीएम ने कुछ आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को नवरात्रि के पहले दिन से महिला सुरक्षा के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि छेड़छाड़ की जांच के लिए हर स्कूल और कॉलेज में एंटी-रोमियो स्क्वॉड को सक्रिय किया जाना चाहिए.

बाजारों में बढ़ाई जाएगी पेट्रोलिंग

सीएम योगी ने बाजारों में फुल पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा है कि शाम को पुलिस की एक टीम बाजारों और भीड़ वाले इलाकों में जाकर फुट पेट्रोलिंग भी करें. ये भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी आमजन को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो.

जर्जर एम्बुलेंस को रिप्लेस करें

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालो में इलेक्ट्रिक सेफ्टी, फायर सेफ्टी और स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करें. इसके साथ ही जर्जर एम्बुलेंस की गाडिय़ों को रिप्लेस कर नए वाहनों को खरीदा जाए. अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को सभी सुविधा मुहैया हो इसे भी अधिकारी सुनिश्चित करें. जिन अस्पतालो और मेडिकल कॉलेज में मैनपावर की कमी है वहां जल्द से जल्द सभी रिक्त पदों को भरा जाए.

महिलाओं को अधिकारों के प्रति करें जागरूक

मिशन शक्ति का चौथा चरण 10 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है और मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि महिला आरक्षकों को उनके बीट्स पर तैनात किया जाए. सभी विभागों के कर्मचारी समन्वय स्थापित कर महिला बीट अधिकारी के साथ गांव की महिलाओं के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराए. इसके साथ ही सप्ताह के एक दिन नगरीय वार्ड और गांवों में एक वृहद अभियान शुरु कर ग्राम सचिवालय में महिलाओं से जुड़ी समस्याओं का अधिकारी समयबद्ध ढंग से निस्तारण करें. इसे वार्ड स्तर पर लागू किया जाए. इसे भी सभी अधिकारी सुनिश्चित कर लें.

गेहूं खरीद की प्रक्रिया आज से शुरू

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि गेहूं खरीद की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी क्रय केंद्र पर किसानों को समस्या न हो, भंडारण गोदाम हो या क्रय केंद्र, हर जगह गेहूं की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं. प्रत्येक दशा में किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना ही चाहिए. सभी क्रय केन्द्रों पर पूरी पारदर्शिता के साथ गेहूं खरीद कराई जाए. किसान को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो. किसानों की उपज का समयबद्ध ढंग से भुगतान कर दिया जाए.

आकाशीय बिजली से बचाव के लिये वैज्ञानिकों से करें परामर्श

प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से होने वाले हादसों पर रोक लग सके. इसे लेकर विशेषज्ञों से बात की जाय. इसके साथ ही आकाशीय बिजली से प्रभावित क्षेत्रों में ऐसी मशीन को लगाने का कार्य करे जिससे बिजली गिरने का पूर्वानुमान लगाया जा सके ताकि प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से होने वाली मौतों पर रोक लग सके. उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपंप गर्मी के महीनों के दौरान फिर से ऊब गए हैं और काम करने की स्थिति में हैं.

83 प्रतिशत से अधिक वयस्क ले चुके टीके की दोनों डोज

प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिक को टीका लग चुका है. 83 प्रतिशत से अधिक पात्र वयस्क टीके की दोनों डोज ले चुके हैं. 15-17 आयु वर्ग के लगभग 93.20 फीसदी किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 24 लाख पात्र लोगों को प्री-कॉशन डोज भी मिल चुकी है. 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों में से 10 लाख से ज्यादा बच्चों को टीका लग चुका है. 12-14 आयु वर्ग का टीकाकरण तेज किए जाने के आदेश दिए गए हैं.

संबंधित पोस्ट

लखीमपुर में प्रदर्शन कर रहे किसानों को गाड़ी से कुचला, 6 की मौत, भीड़ ने गाड़ी जलाई

navsatta

PRIYANKA GANDHI ने बनाई चूड़ियां, उठाया घटती आमदनी का मुद्दा

navsatta

केंद्र के दफ्तरों से निकला 254 करोड़ रु का कबाड़, 37.19 लाख वर्ग फुट जगह हुई खाली

navsatta

Leave a Comment