Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरराजनीतिराज्य

फर्रुखाबाद का नाम बदलने की तैयारी, भाजपा सांसद ने सीएम को लिखी चिट्ठी

फर्रुखाबाद,नवसत्ता: यूपी के फर्रुखाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने फर्रुखाबाद का नाम बदलने की मांग की है. बीजेपी सांसद ने फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर करने की मांग की है. उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी भी लिखी है.

उन्होंने अपनी चिट्ठी में इस इलाके के महत्व का वर्णन करते हुए लिखा है कि यह इलाका प्राचीन काल में पांचाल क्षेत्र कहलाता था. यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी. कालांतर में बौद्ध और जैन धर्म का केंद्र भी रहा. जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहां अपना पहला उपदेश दिया था.

बीजेपी एमपी मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि मुगल शासन फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था. मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र जनपद का नाम बदलकर पांचालनगर/अपराकशी किया जाए.

नाम बदलने से दिल नहीं बदल जाएंगे: सपा सांसद

समाजवादी सांसद सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने बीजेपी नेता के द्वारा फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर रखने के सवाल पर कहा कि नाम बदलने से दिल नहीं बदल जाएंगे. नाम बदलने की जो राजनीति की जा रही है वह ठीक नहीं है, जो पुराने नाम है उन पुराने नामों से मुल्क की पहचान है. यह सिर्फ एक राजनीतिक कदम है यह ठीक नहीं है.

गौरतलब है कि इससे पहले यूपी में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीनदयाल उपाध्याय नगर किया गया था. इसके अलावा यूपी के कई शहरों में बाजारों और स्टेशनों के नाम भी बदले गए हैं. इसे लेकर भी काफी राजनीति हुई थी.

संबंधित पोस्ट

आप सांसद संजय सिंह के घर पर हंगामा, गेट पर पोती गई कालिख

navsatta

योगी सरकार को पुरानी पेंशन बहाली पर काम करने की जरुरत: पुजारी सतेंद्र दास

navsatta

सांसदों के व्यवहार से वेंकैया नायडू दुखी, बोले- यह निलंबन पहली बार नहीं हुआ है

navsatta

Leave a Comment