Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

गोरखपुर से कानपुर और काशी के लिए विमान सेवा शुरू, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

वाराणसी,नवसत्ता: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को उड़ान योजना के तहत इंटर स्टेट फ्लाइट गोरखपुर से वाराणसी का शुभारंभ किया. सरकार ने गोरखपुर से वाराणसी के लिए 12 फ्लाइट्स की व्यवस्था की है. क्षेत्रीय उड़ान योजना के तहत यह सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी विमानन कंपनी स्पाइस जेट को मिली है. दोनों शहरों तक पहुंचने में 20-25 मिनट लगेंगे. दोनों फ्लाइट्स की लगभग 90 फीसदी सीटें बुक हो चुकी हैं. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 27 मार्च से 29 अक्तूबर तक अपना समर शेड्यूल जारी कर दिया है.

सीएम योगी ने कही ये बात

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवाओं के विस्तार से सिर्फ आवागमन ही सुगम नहीं हुआ है बल्कि इससे पर्यटन और रोजगार की संभावनाओं को भी पंख लगे हैं. सीएम योगी ने अपने संसदीय कार्यकाल में गोरखपुर से हवाई सेवा प्रारंभ करने के दौरान किए गए संघर्षों को भी याद किया. उन्होंने कहा कि जब वह गोरखपुर से फ्लाइट शुरू कराने का प्रयास कर रहे थे तब सर्वे करने वाले कहते थे की गोरखपुर में यात्री नहीं है. तब मैंने कहा था फ्लाइट शुरू करो, विमान में खाली सीटों की भरपाई मैं अपने पास से कर दूंगा. इसके बाद एक निजी एयरलाइन ने हवाई सेवा प्रारंभ की और वह बेहद सफल भी रही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यूपी के कई शहर विभिन्न गंतव्यों से हवाई सेवा से जुड़ रहे हैं, ऐसे में मेरे लिए यह अत्यंत आह्लादित करने वाला क्षण है. विशेष रूप से बाबा गोरखनाथ की धरती का बाबा विश्वनाथ की धरती से वायुमार्ग से पहली बार जुड़ाव होना. बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी दुनिया की सबसे प्राचीनतम जीवंत नगरी है. गोरखपुर और वाराणसी के बीच बेहतरीन एयर कनेक्टिविटी से आवागमन में समय की बचत तो होगी ही, रोजगार और समग्र विकास की संभावनाएं भी इससे जुड़ेंगी.

यूपी की राह पर चलने को संकल्पित होता है देश: सिंधिया

नई हवाई सेवाओं के शुभारंभ अवसर पर ग्वालियर से वर्चुअल जुड़े केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की राजनीति को रास्ता बताता है. यूपी जिस राह पर चलता है, देश उसी राह पर चलने को संकल्पित होता है. उन्होंने दोबारा मुख्यमंत्री बनने के लिए योगी आदित्यनाथ को बधाई देते हुए कहा कि जनता ने योगी जी के नेतृत्व में लोकोन्मुखी सरकार को चुना है. उनके नेतृत्व में अंत्योदय और एकात्म मानववाद की सरकार स्थापित हुई है.

प्रदेश में क्रियाशील होंगे 18 एयरपोर्ट

श्री सिंधिया ने कहा कि हवाई सेवा के समर शेड्यूल के तहत वाराणसी अब 11 से बढ़कर 15 शहरों से जुड़ जाएगी जबकि गोरखपुर में यह संख्या छह शहरों से बढ़कर नौ शहरों की हो जाएगी. आज प्रदेश के छह शहरों समेत देश के नौ शहरों के लिए उड़ान सेवा प्रारम्भ हो रही है. श्री सिंधिया ने कहा कि कभी यूपी में सिर्फ चार हवाई अड्डे थे, आने वाले समय में इस प्रदेश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत 18 एयरपोर्ट क्रियाशील होंगे. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने गोरखपुर एयरपोर्ट की चर्चा करते हुए कहा कि यहां के टर्मिनल भवन की क्षमता को 100 यात्रियों से बढ़ाकर 300 करने का संकल्प है और यह संकल्प शीघ्र ही साकार रूप में होगा.

पहली बार यात्रा कर रहे यात्रियों को एयरपोर्ट अथारिटी ने फूल देकर सम्‍मानित किया.

इस अवसर पर विमानन सेवा प्रदाता कंपनी स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढ़ी, पिपराइच के विधायक महेंद्र पाल सिंह समेत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व स्पाइस जेट के कई अधिकारी भी मौजूद रहे.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी किया गया शेड्यूल

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 27 मार्च से 29 अक्तूबर तक अपना समर शेड्यूल जारी कर दिया है. स्पाइस जेट की विमान संख्या (एसजी-2747) रविवार से रोजाना कानपुर से गोरखपुर दोपहर 12.35 पर आएगी और यहां से 12.55 बजे कानपुर के लिए उड़ान भरेगी. वहीं विमान संख्या (एसजी-2949) 27 मार्च से रोजाना वाराणसी से गोरखपुर सुबह 9.35 बजे आएगी और 9.55 बजे गोरखपुर से वाराणसी के लिए उड़ान भरेगी.

संबंधित पोस्ट

भारत में पहली बार ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ में इंटरनेशनल ब्रॉडवे म्यूजिकल “द साउंड ऑफ म्यूजिक”

navsatta

महंत नरेंद्र गिरी मौत मामला: मुख्य आरोपी आनंद गिरि की जमानत अर्जी पर आज होगी सुनवाई

navsatta

नए साल से महंगे होंगे जूते-चप्पल, कपड़ों पर नहीं बढ़ेगी जीएसटी

navsatta

Leave a Comment