Navsatta
खास खबरचर्चा मेंविदेश

शायद आप मुझे आखिरी बार जिंदा देख रहे हैं, जेलेंस्की ने की भावुक अपील

नई दिल्ली,नवसत्ता: रूस के हमलों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने नाटो देशों से एक और भावुक अपील की है. उन्होंने अमेरिका से कहा है कि वो यूक्रेन में और लड़ाकू विमान भेजे. अमेरिकी सांसदों को निजी तौर पर किए गए वीडियो कॉल में जेलेंस्की ने कहा कि संभव है कि वे उन्हें आखिरी बार जिंदा देख रहे हों. इसके अलावा जेलेंस्की ने अमेरिका से ये भी अपील की है रूस से तेल आयात कम किया जाए ताकि उनका देश रूसी सैन्य कार्रवाई का मुकाबला कर सके.

वहीं, यूक्रेन को नो-फ्लाई जोन घोषित करने की मांग को नाटो द्वारा खारिज किये जाने के बाद राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की नाटो पर खूब बरसे. उन्होंने कहा कि नाटो की कमजोरी और एकता की कमी मॉस्को के हाथों को पूरी तरह से खोल देगी. रूस हवाई हमले तेज कर देगा. पश्चिम विनाश के लिए जिम्मेदार होगा.

जेलेंस्की ने करीब एक घंटे तक अमेरिका के 300 सांसदों और उनके स्टाफ से बातचीत की. यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जब यूक्रेन के शहरों पर रूसी बमबारी जारी है और कई शहरों को उन्होंने घेर लिया है जबकि 14 लाख यूक्रेनियों ने पड़ोसी देशों में शरण ली है.

उन्होंने अमेरिकी सांसदो से वीडियो कॉल के दौरान कि शायद वो उन्हें आखिरी बार जिंदा देख रहे हैं. गौरतलब है कि इससे पहले भी जेलेंस्की कई बार अपने भावुक वीडियो पोस्ट कर चुके हैं.

आपको बता दें कि जेलेंस्की राजधानी कीव में ही मौजूद हैं जिसके उत्तर में रूसी बख्तरबंद टुकड़ियों का जमावड़ा है. सेना की हरे रंग की शर्ट में सफेद दीवार की पृष्ठभूमि में यूक्रेन के झंडे के साथ नजर आ रहे जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को अपनी हवाई सीमा की सुरक्षा करने की जरूरत है. यह या तो उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) द्वारा उड़ान वर्जित क्षेत्र लागू करने से या अधिक लड़ाकू विमानों के भेजे जाने से ही हो सकता है.

संबंधित पोस्ट

दीपावली और छठ पर यात्रियों को घर पहुंचाने वाले ड्राइवर-कंडक्टर होंगे पुरस्कृत

navsatta

ओमिक्रॉन केस पर दिल्ली और केंद्र सरकार के आंकड़ों में अंतर

navsatta

मथुरा के इसी गाँव में होलिका की गोद में बैठे भक्त प्रहलाद 

navsatta

Leave a Comment