Navsatta
खास खबरखेल

रवींद्र जडेजा का मोहाली टेस्ट में चला जादू, 175 रन के बाद 5 विकेट भी लिये

नई दिल्ली,नवसत्ता: बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने श्रीलंका की लोअर ऑर्डर को तहस नहस कर दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जिसके बाद उन्होंने पांच विकेट भी झटके. आलम अब ये है कि वो बीते 60 साल में पहले ऐसे हिंदुस्तानी क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बड़े कमाल की स्क्रिप्ट लिखी है.

मोहाली टेस्ट की पहली पारी में जडेजा के किए इस बड़े कमाल की बदौलत ही श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा है. यानी भारत बड़ी जीत की ओर अग्रसर दिख रहा है. रवींद्र जडेजा का ये बड़ा कमाल क्या है अब जरा वो भी जान लीजिए.
मोहाली टेस्ट में दरअसल रवींद्र जडेजा ने अपना खेल नहीं दिखाया है बल्कि जादू चलाया है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले बल्ले से तो बड़ी पारी खेली ही फिर गेंद से उसके खिलाफ कहर बरपाया. ऐसा करते हुए जडेजा ने की कीर्तिमान भी बनाए.

बिशन सिंह बेदी के बराबर पहुंचे जडेजा

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट की पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने पहले बल्ले से 175 नाबाद रन बनाए. फिर गेंद से 41 रन देकर 5 विकेट चटकाए. ये टेस्ट क्रिकेट में जडेजा का दूसरा शतक था. जबकि, गेंद से 10वीं बार उन्होंने 5 शिकार किए थे. बाएं हाथ के गेंदबाज ने घरेलू जमीन पर 8वीं बार 5 विकेट लेने का कमाल किया था. इस मामले में उन्होंने बिशन सिंह बेदी के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

60 साल बाद भारतीय क्रिकेट में हुआ ऐसा

भारतीय क्रिकेट के 60 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट की एक ही पारी में 150 से ज्यादा रन बनाए और 5 या उससे ज्यादा विकेट भी लिए हैं. जडेजा ओवरऑल ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय हैं. भारतीय क्रिकेट में सबसे पहले ये कमाल साल 1952 में वीनू मांकड़ ने लॉर्ड्स में खेले टेस्ट में किया था. उसके बाद साल 1962 में पॉली उमरीगर उस कमाल को दोहराने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. और, अब 60 साल बाद जडेजा इस लिस्ट में तीसरे खिलाड़ी के तौर पर जुड़े हैं.

गेंद से घरेलू जमीन पर बिशन सिंह बेदी के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले जडेजा ने मोहाली में बल्ले से कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा था. वो टेस्ट में अब नंबर 7 पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा का बल्लेबाजी में 36.46 का औसत है. जबकि गेंदबाजी में उनका औसत 24.50 का है. और, ये दोनों ही फीगर उन्हें एक बेहतरीन ऑलराउंर बताने के लिए काफी हैं.

संबंधित पोस्ट

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत हो चुका है रोइंग प्रतियोगिता का शानदार आयोजन

navsatta

उम्मीद व प्रेरणा से भरा गाना ‘मेरी पुकार सुनो’ लोकप्रिय गायकों को एक साथ लेकर आया

navsatta

गगनयान मिशन के पैराशूट सिस्टम का सफल परीक्षण

navsatta

Leave a Comment