Navsatta
ऑफ बीटखास खबरराज्य

भारत में पहली बार 22 वर्षीय युवक का पार्शियल हैंड ट्रांसप्लांट

बाइक दुर्घटना का शिकार बने 28 वर्षीय ब्रेन डेड युवक ने दान किया हाथ

मुंबई,नवसत्ता: भारत में यह पहला केस है जिसमें आधे हाथ का प्रत्यारोपण हुआ है. रोगी विवरण: 22 वर्षीय युवक जो अप्रैल 2021 में एक टायर कारखाने में कार्यस्थल दुर्घटना का शिकार हो गया था. उसके दोनों हाथ एक मशीन में फंस गए थे. रबर के गर्म लिक्विड शरीर पर गिरने के कारण वह अपने अग्रभाग और जांघों पर भी जल गया था. उसका बायां हाथ विच्छिन्न हुआ था.

दुर्घटना के दौरान उनके दाहिने हाथ की तीन उंगलियां (तर्जनी, मध्यमा और अनामिका) भी चली गईं. उनका प्राथमिक रूप से भांडुप के एक स्थानीय अस्पताल में 3 सप्ताह तक इलाज चला. वह 2 महीने पहले हाथ प्रत्यारोपण के लिए पंजीकृत करके प्रतीक्षा में थे.

डोनर: अहमदाबाद का 28 वर्षीय युवक, एक बाइक दुर्घटना का शिकार हो गया और ब्रेन डेड हो गया था. उस के परिवार ने उनके हाथ दान करने का एक उदार निर्णय लिया. हाथों को अहमदाबाद से मुंबई के लिए चार्टर फ्लाइट से लाया गया. 10 फरवरी 2022 को ग्लोबल हॉस्पिटल मुंबई में प्रत्यारोपण किया गया था. बाएं हाथ की कमी और निशान और जकड़न के साथ रोगी को गंभीर कार्यात्मक अक्षमता थी. सर्जरी के लिए करीबन 13 घंटे लगने वाला था.

निदान: सर्जरी बहुत चुनौतीपूर्ण थी. प्राथमिक चोट के कारण बाईं ओर का हाथ गंभीर रूप से जख्मी और क्षतिग्रस्त हो गया था. दाहिनी ओर से केवल तर्जनी, मध्यमा और अनामिका का उपयोग करके हैंड ट्रांसप्लांट किया गया था. मरीज के मूल अंगूठे और छोटी उंगली को बरकरार रखा गया था. इस वजह से सर्जरी को बेहद जटिल और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण बन गयी थी. भारत में यह पहला मामला है जिसमें एक हाथ का आधा हैंड किया गया.

निष्कर्ष: ग्लोबल अस्पताल में अड्वान्स टेक्नोलोजी के कारण ऑपरेशन सफल हुआ, वरिष्ठ सलाहकार विभाग के समय पर हस्तक्षेप और सहायक देखभाल से रोगी अब स्थिर है.

संबंधित पोस्ट

संसद के शीतकालीन सत्र में कमरा नंबर 59 में लगी आग

navsatta

देश में आज कोरोना के मामलों में गिरावट, 6561 नए मामले आए सामने

navsatta

डटा है और निडर है भारत का भाग्य विधाता: राहुल गांधी

navsatta

Leave a Comment