Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसव्यापार

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 850 और निफ्टी 200 से ज्यादा अंक उछला

मुंबई,नवसत्ता: शेयर बाजार में जोरदार तेजी जारी है. मंगलवार को पहले कारोबारी घंटे में सेंसेक्स 850 और निफ्टी 200 से ज्यादा अंक उछल गया. सेंसेक्स की शुरुआत ही 631 अंकों की बढ़त के साथ हुई.

फार्मा और बैंकिंग स्टॉक्स में तेजी दिख रही है. सन फार्मा का शेयर 5प्रतिशत ऊपर जबकि एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के स्टॉक्स 2-2प्रतिशत ऊपर कारोबार कर रहे हैं. उधर, डॉलर की तुलना में रुपया शुरुआती कारोबार में 19 पैसा मजबूत होकर 74.46 पर पहुंच गया है.

मार्केट कैप 267 लाख करोड़ के पार

सोमवार को मार्केट कैप 264.45 लाख करोड़ रुपए था, जो आज 267 लाख करोड़ रुपए के पार है. उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 230 पॉइंट्स से ज्यादा बढ़कर 17,573 पर कारोबार कर रहा है. इसके ज्यादातर शेयर बढ़त में कारोबार कर रहे हैं.

बढने वाले प्रमुख शेयर में आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, इंफोसिस, सनफार्मा और कोटक बैंक हैं. इनके अलावा एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, बजाज फाइनेंस भी बढ़त में कारोबार कर रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, टाइटन, एसबीआई और पावरग्रिड के स्टॉक में मामूली बढ़त है.

केवल दो स्टॉक गिरावट में

गिरने वाले दो स्टॉक में केवल डॉ. रेड्डी और आईटीसी हैं. सेंसेक्स के 168 शेयर अपर सर्किट में और 183 लोअर सर्किट में हैं. इसका मतलब यह कि एक दिन में इन शेयर्स में एक तय सीमा से ज्यादा की न तो गिरावट आ सकती है और न ही बढ़त हो सकती है.

उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17,529 पर खुला था. 17,578 इसका ऊपरी और 17,468 निचला स्तर रहा. इसके 50 शेयर्स में से 44 बढ़त में और 6 गिरावट में हैं. इसके मिडकैप, फाइनेंशियल, बैंकिंग और नेक्स्ट 50 इंडेक्स में अच्छी-खासी तेजी है. निफ्टी के गिरने वाले स्टॉक में भारत पेट्रोलियम, टाटा मोटर्स, इंडियन ऑयल, ओएनजीसी और पावरग्रिड हैं. निफ्टी के बढऩे वाले शेयर्स में इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, ब्रिटानिया और एचडीएफसी हैं.

संबंधित पोस्ट

बचपन व वर्तमान सुरक्षित तो देश का भविष्य सुरक्षितः योगी

navsatta

इंतजार खत्म! जानिए 5जी के आने से कैसे बदल जायेगी आपकी जिंदगी

navsatta

लखनऊ हुआ पानी-पानी, राजधानी की सड़कें बनीं तालाब

navsatta

Leave a Comment