Navsatta
खास खबर

बी-पैक्स सदस्यता महाअभियान शुरू, भाजपा जिलाध्यक्ष ने सदस्यो को सौंपे कार्ड

बृजेश चतुर्वेदी
कन्नौज,(नवसत्ता ):- किसानों को समृद्ध बनाने उनको विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने व ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा सहकार से समृद्धि की ओर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने लखनऊ से बी-पैक्स सदस्यता महाअभियान 2023 के लिए पोर्टल व टोल फ्री नंबर का शुभारंभ बटन दबाकर किया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रदेश के विभिन्न जनपदों में दिखाया गया। कॉपरेटिव कार्यालय कन्नौज में जिलाध्यक्ष भाजपा नरेन्द्र राजपूत ने भौतिक रूप से सदस्यता कार्ड 05 ग्रामीणों को सौंपे। उन्होंने प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सदस्यता अभियान 01 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक चलेगा। आज सदस्यता महाअभियान के अन्तर्गत 359 किसानों एंव स्वय सेवको ने सदस्यता ग्रहण की जिसमें कुल अंश 143749 रू0 प्राप्त हुआ।
लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अभियान के शुभारंभ के उपरान्त अपने उद्बोधन में कहा कि प्राचीन काल से ही सहकारिता भारतीय परंपरा का हिस्सा रही है। उन्होंने कहा कि यह अभियान किसान को समृद्धि से जोड़ने का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद, बीज व अन्य सुविधाएं समय पर व नजदीक उपलब्ध हो यह सरकार की मंशा है, जिस पर कार्य किया जा रहा  जिलाध्यक्ष ने कार्यक्रम के दौरान भौतिक रूप से अभियान का शुभारंभ करते हुए सदस्यता कार्ड किसानों को दिए।
उन्होंने कहा कि यह अभियान सहकारिता को सशक्त करने का अभियान है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से 25 प्रकार की सेवाएं किसानों को बी-पैक्स के माध्यम से उपलब्ध हो सकेंगी। कहा कि ऑर्गेनिक व प्राकृतिक खेती खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। मा0 प्रधानमंत्री जी का सपना है कि देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की हो। सहकारिता के माध्यम से इसको प्राप्त करने में आसानी होगी।
इस अवसर पर एआर कोआपरेटिव राजीव लोचन ने बताया कि सदस्यता प्राप्त करने के लिए कोई भी व्यक्ति जो विधि के अनुसार व्यस्क हो, स्वस्थ चित्त का हो और संविदा के लिए अनर्हित ना हो तथा समिति के कार्य क्षेत्र के अंतर्गत रहता हो और स्थाई रूप से व्यापार करता हो या भू स्वामी होने अथवा ना होने पर भी समिति में धन जमा करना चाहता हो, बी पैक्स (साधन सहकारी समिति) का साधारण सदस्य बन सकता है।
उन्होंने बताया कि सदस्य बनने के लिए निकटतम साधन सहकारी समिति अथवा जिला सहकारी बैंक या शाखा से संपर्क किया जा सकता है या टोल फ्री नंबर 1800 212884444 डायल कर कराया जा सकता है अथवा पोर्टल पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सदस्य बनने के उपरान्त वोट देने के अधिकार, कम ब्याज ऋण सहित कई सुविधाएं सदस्यों को प्राप्त होंगी।  इस अवसर पर भाजपा महामंत्री, डायेक्टर पीसीएफ, एआर कापरेटिव, डीजीएम बैंक   सहित अन्य अधिकारी सहकारी समितियां के पदाधिकारी व किसान आदि उपस्थित रहे।

संबंधित पोस्ट

RAKESH TIKAIT ने कहा किसानों की घर वापसी सिर्फ अफवाह, मुकदमा वापस लिए बिना यहां से कोई नहीं हिलेगा

navsatta

बहुत बर्दाश्त किया…अब बर्बाद करेंगे, संजय राउत ने दी चेतावनी

navsatta

भाजपा विधायक कोरोना पॉजिटिव, योगी से की थी पंचायत चुनाव टालने की मांग

navsatta

Leave a Comment