Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशफाइनेंसमुख्य समाचार

Budget 2022: इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं, वर्चुअल करेंसी से कमाई पर 30प्रतिशत टैक्स

नई दिल्ली,नवसत्ता: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट पेश किया. इससे पहले वह वित्त मंत्रालय पहुंचीं, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. बताते चलें कि आम बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई राहत नहीं दी गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वर्चुअल करेंसी से कमाई पर 30प्रतिशत टैक्स लगाया गया है.
लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश अभी कोरोना की लहर से गुजर रहा, समग्र कल्याण ही हमारा मकसद है. यह बजट 25 साल की बुनियाद को तैयार करेगा. निजी निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है.

डिजिटल करेंसी जारी होगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का उपयोग करके जारी किया जाएगा डिजिटल करेंसी जारी की जाएगी. 202-23 से इसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाएगा. इससे अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा मिलेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नए टैक्स रिफॉर्म लाने की योजना सरकार की है. अगले 2 एसेसमेंट साल तक अपडेटेड आईटीआर संभव हो जाएगी.

डिजिटल रुपी से क्या फायदा

  • रिजर्व बैंक की डिजिटल करेंसी है डिजिटल रुपी
  •  डिजिटल लेनदेन में अहम
  • क्रिप्टो को लेकर तस्वीर साफ नहीं
  •  डिजिटल बैंकिंग में फायदा होने की उम्मीद

 

वर्चुअल डिजिटल असेट से आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्चुअल डिजिटल असेट से होने वाली आमदनी पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा. वहीं कॉरपोरेट सरचार्ज 12प्रतिशत से घटाकर 7प्रतिशत किया जाएगा.

कैपिटल इन्वेस्टमेंट में 35.4प्रतिशत इजाफा

  • 7.50 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार
  •  नई नौकरियां आने की उम्मीद
  • डिमांड पैदा होने की उम्मीद
  • ग्रोथ बढ़ेगी
रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एआई तकनीकी, ड्रोन तकनीकी और सेमी कंडक्टर्स में अपार संभावनाएं हैं, इन्हें बढ़ावा देने का काम सरकार करेगी. आगे उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दिया जाएगा. कुल खरीदी बजट में से 68प्रतिशत को घरेलू बाजार से खरीदी पर खर्च करने का काम सरकार करेगी. इससे रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भता कम होगी. पिछले वित्त वर्ष से यह 58 फीसदी अधिक है.

क्या होगा असर

  • घरेलू रक्षा कंपनियों को होगा फायदा
  • आयात बिल में आएगी भारी कमी
  • घरेलू बाजार में बढ़ेंगे रोजगार
75 जिलों में शुरू करेंगे 75 डिजिटल बैंकिंग

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल के दिनों में डिजिटल बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ा है. केंद्र सरकार इसको बढ़ावा देगी और 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स, देश के 75 जिलों में शुरू करेगी. ये सभी यूजर फ्रेंडली होंगी और आम लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

5 साल में 60 लाख नए रोजगार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम को एक उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें अगले पांच सालों के दौरान 60 लाख नए रोजगार और 30 लाख करोड़ के अतिरिक्त उत्पादन की क्षमता रखी गई है.

राज्य सरकार के कर्मचारियों को राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम में योगदान पर 14प्रतिशत तक की टैक्स राहत मिलती है, जबकि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 10 प्रतिशत. इसमें बदलाव करते हुए राज्य सरकार को भी 14प्रतिशत टैक्स राहत देने का फैसला किया है. इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तरह एनपीएस में योगदान पर टैक्स छूट मिलेगी.

50 साल के लिए बगैर ब्याज कर्ज

निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्यों की मदद के लिए 1 लाख करोड़ रुपये देने का काम किया जाएगा. इसमें राज्यों को 50 साल के लिए बगैर ब्याज कर्ज भी दिया जाएगा.

अगले तीन सालों में 400 वंदे भारत ट्रेन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेन तैयार की जाएंगी. इसके साथ ही अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी तैयार किए जाएंगे. यही नहीं 8 नई रोप-वे का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा. आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी.

क्या होगा असर

  • कई शहरों तक आवागमन आसान
  •  रेलवे में निजी क्षेत्र का निवेश बढ़ेगा
  • रेलवे सेक्टर में बढ़ेगा रोजगार
2022 में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि निजी क्षेत्र द्वारा 5जी मोबाइल सेवाओं को शुरू करने के लिए 2022 में स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी. पीएलआई स्कीम के तहत 5जी इकोसिस्टम लॉन्च करने के लिए डिजाइन आधारित मैन्युफैक्चरिंग योजना भी शुरू की जाएगी ताकि ग्रामीण व दूर-दराज के क्षेत्रों में सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड और मोबाइल कम्युनिकेशन सुनिश्चित की जा सके.

1.5 लाख डाकघरों में बैंकिंग सिस्टम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2022 में 1.5 लाख डाकघरों में कोर बैंकिंग सिस्टम शत-प्रतिशत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव में बुनियादी सुविधा विकास के लिए वाइब्रेंट विलेजस अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक शुरू करेंगे. 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू करेंगे. सरकार मिनिमम गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस के प्रति प्रतिबद्ध है.

नल से पानी पहुंचाने के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार स्थिर और भरोसेमंद कर व्यवस्था के लिये प्रतिबद्ध है. 2022-23 में 3.8 करोड़ घरों में नल से पानी पहुंचाने के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.

वन क्लास वन टीवी चैनल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए ‘वन क्लास वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 1 से 12 तक की कक्षा के लिए राज्य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा प्रदान करेंगे.

प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया गया है. ये बजट डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देगा. एनपीए से निपटने के लिए बैड बैंक बनाया गया है. पीएम गति शक्ति में ग्रोथ के सात इंजन हैं. इसकी मदद से पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान से मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मिलेगी. यही नहीं पीएम गति शक्ति से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में मदद मिलेगी.

पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख नए मकान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि 2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख नए मकान बनाए जाएंगे. इनके लिए 48 हजार करोड़ रुपये का फंड रखा गया है.

संबंधित पोस्ट

देश‌ और खुद को मजबूत बनाने के लिए मोदी को वोट देना जरूरी : सांसद मेनका संजय गांधी

navsatta

राजधानी में बिना फायर एनओसी के चल रहे दर्जनों नर्सिंग होम्स

navsatta

प्रदेश के राजधानी में 40 एकड़ जमीन पर बनेगा आईटी हब

navsatta

Leave a Comment