Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

मिजोरम चुनाव: जेडपीएम को मिला प्रचंड बहुमत, 40 सीटों में 27 पर कब्जा

agency

अइज़ोल . (navsatta ): मिजोरम में काउंटिंग के बीच जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। आयोग के अनुसार, राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 7 सीट पर जीत हासिल कर ली है और वह 3 अन्य सीट पर आगे है, लेकिन उसके कई वरिष्ठ नेता या तो हार गए हैं या पीछे चल रहे हैं।

मुख्यमंत्री जोरमथंगा तीन दौर की मतगणना के बाद आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार लालथनसांगा से पीछे हैं। उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से 909 मतों के अंतर से शिकस्त का सामना करना पड़ा। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री लालरुआत्किमा आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से 4,819 मतों के अंतर से हार गए। स्वास्थ्य मंत्री आर. लालथंगलियाना साउथ तुईपुई सीट से जेडपीएम उम्मीदवार जेजे लालपेखलुआ से 135 मतों से हार गए।

मुख्यमंत्री पद के लिए जेडपीएम के उम्मीदवार लालदुहोमा सेरछिप सीट से जीते। उन्होंने एमएनएफ के उम्मीदवार जे. माल्सावमजुआला वानछावंग को 2,982 मतों से हराया। भाजपा ने एक सीट पर जीत हासिल की और वह एक अन्य सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है। मिजोरम में 40 विधानसभा सीट हैं और बहुमत के लिए 21 सीट जीतनी आवश्यक हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू हो गई। मतगणना 13 केंद्रों में की जा रही है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई और ईवीएम में पड़े वोट की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुई। जिन सीटों पर मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो दौर की गिनती होगी.

संबंधित पोस्ट

क्रिकेट खेलते समय गटर में गिरी गेंद, निकालने गए 2 युवकों की मौत

navsatta

रायबरेली में क्या फिर कांग्रेस का होगा जिला पंचायत अध्यक्ष या निर्दलीय की खुलेगी किस्मत

navsatta

24 करोड़ की विदेशा सिगरेट बेचने वाले गैंग का हुआ पर्दाफाश

navsatta

Leave a Comment