Navsatta
खास खबरखेलदेश

Harbhajan Singh ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

HARBHAJAN SINGH

नई दिल्ली,नवसत्ता: महज 17 साल की उम्र से करियर की शुरूआत करने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. हरभजन सिंह (Harbhajan singh)ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था और अब 23 साल उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला ले लिया.

41 वर्षीय हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. इसके बाद उसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया.

हरभजन ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी. उन्होंने यूट्यूब चैनल पर खास वीडियो शेयर करते हुए कहा, ‘मैं आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं. मैं जहनी तौर पर तो काफी पहले ही रिटायरमेंट ले चुका था लेकिन आपके साथ इसे अब शेयर आ कर रहा हूं. वैसे भी मैं काफी समय से एक्टिव क्रिकेट नहीं खेल रहा था. मैं काफी पहले ऐसा करना चाहता था लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपने कमिटमेंट के कारण मैं चाहता था कि इस साल उनके साथ ही रहूं. हर किसी की तरह मैं भी इंडिया जर्सी में टीम को अलविदा कहना चाहता था लेकिन तकदीर को शायद कुछ और मंजूर था. मैं जिस टीम के लिए भी खेला हूं मैंने हमेशा कोशिश की कि वह हमेशा टॉप पर रहे.’

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय Harbhajan Singh

हरभजन टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय हैं. उन्होंने 2001 बॉर्डर गावसकर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में रिकॉर्ड 32 विकेट चटकाए थे. हरभजन टी20 वर्ल्ड कप (2007) और वनडे वर्ल्ड कप (2011) विजेता टीम के सदस्य रहे.

 

साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया. इसके बाद से साल 2015 तक उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए जबकि दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए. वहीं 236 मैचों में उन्होंने 269 विकेट लिए और 1237 रन बनाए. टी20 की बात करें तो यहां उनके नाम 28 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं. टी20 डेब्यू किया. अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं.

अपनी सफलता के लिए खिलाड़ियों को धन्यवाद कहा

हरभजन सिंह ने अपनी सफलता के लिए अपने गुरु को धन्यवाद कहा. अपने माता-पिता के अलावा अपनी बहनों को अपनी सबसे बड़ी ताकत बताया. उन्होंने साथ ही अपनी पत्नी गीता बसरा से भी वादा किया कि वह अब उनके अपने दोनों बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएंगे. भारत के इस दिग्गज स्टार ने अपने करियर के साथ सभी साथी और विरोधी खिलाड़ियों को धन्यवाद कहा, साथ ही अंपायर ग्राउंड्स मैन का भी धन्यवाद दिया.

राजनीति में जाने की तेज है चर्चा

पिछले दिनों पंजाब के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन सिंह से मुलाकात की थी. उसी समय से चर्चा चल रही है कि हरभजन सिंह जल्द ही राजनीति से जुड़ सकते हैं. हालांकि तब दिग्गज खिलाड़ी ने इसे महज अफवाह करार दिया था और कहा था कि वह नवजोत सिंह सिद्धु को एक क्रिकेटर के तौर पर मिले थे. वहीं कुछ समय पहले यह खबर भी आई थी कि पंजाब का यह स्टार रिटायरमेंट के बाद किसी आईपीएल टीम के बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़ सकता है. हालांकि इसकी पुष्टि भी भी नही हुई है.

https://navsatta.com/

संबंधित पोस्ट

नवरात्रि में महिला सुरक्षा अभियान चलाएं, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए विशेष दिशा-निर्देश

navsatta

नए साल पर खुशखबरी, एलपीजी गैस सिलिंडर 102.50 रुपए सस्ता हुआ

navsatta

चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक करने का आरोपित युवक गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment