Navsatta
ऑफ बीटकरियरखास खबर

देवरिया के लाल ने महाराष्ट्र में लहराया परचम

विपिन कुमार शर्मा
देवरिया, नवसत्ता: सीनियर नेशनल रग्बी सेवेंस चैंपियनशिप 2021 प्रतियोगिता में भाग लिए देवरिया के लाल योगेश कन्नौजिया ने महाराष्ट्र के तरफ से खेल जिले का नाम देश भर में रोशन किया. महाराष्ट्र टीम ने देश में दूसरा स्थान लाकर महाराष्ट्र का मान सम्मान बढ़ाया.

बताते चलें कि जितने भी खेल होते हैं, उन खेलो में से सबसे कठिन खेल रग्बी को माना जाता है. महाराष्ट्र टीम की सबसे खास ये बात रही की खेल के दौरान आपस में सारे खिलाड़ियों का ताल-मेल बहुत अच्छा रहा. खेल का मतलब ही कहा गया है आपस में ताल मेल होना जरुरी होता है. एक दूसरे को समझना जरूर होता है. ये सारी चीजे महाराष्ट्रा टीम में देखा गया. जिसके वजह से बहुत आसानी से महाराष्ट्रा टीम ने सारे टीमों को पराजित करते हुए फाइनल में अपना जगह बना लिया. लेकिन हरियाणा वेर्सुस ने 14 अंक से महाराष्ट्रा टीम को पराजीत कर पुरे भारत में अपना पहला स्थान बनाया. सीनियर नेशनल रग्बी सेवेंस चैंपियनशिप में कुल 27 टीम भाग लिए थे.

जिसमें से महाराष्ट्रा ने सिर्फ इन 7 टीमों के साथ मैच खेला. जिसमें जम्मूकाश्मीर, महाराष्ट्रा, मनीपुर, गुजरात, पंजाब, ओडिशा, हरियाणा की टीमें रहीं. इन सारी टीमों को मात देकर सिर्फ दो टीम महाराष्ट्रा और हरियाणा फाइनल में पहुंची. क्वाटर मैच मणिपुर व महाराष्ट्र के बीच हुआ. जिसमे महाराष्ट्र का कुल अंक 57 रहा. वही मनीपुर का स्कोर 0 रहा. जबकि सेमी फाइनल मैच ओडिशा व महाराष्ट्रा के बीच खेला गया. जिसमे ओडिशा का स्कोर 0 और महाराष्ट्र का 32 स्कोर रहा.

फाइनल में पहुंचे दोनों टीम महाराष्ट्र व हरियाणा अपना जलवा बिखेरते रहे. लेकिन महाराष्ट्र को हरियाणा ने 14 अंक से पराजित कर दिया. हरियाणा का कुल अंक 24 रहा. वही महाराष्ट्रा का कुल अंक 10 रहा. पूरे भारत में महाराष्ट्र ने अपना दूसरा स्थान लाकर देश में अपने खेल का अच्छा परिचय दिया. महाराष्ट्र टीम में एक जाबांज खिलाड़ी योगेश कन्नौजिया का मेहनत व लगन शानदार रहा. योगेश कन्नौजिया मूलरूप से उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के बरहज तहसील क्षेत्र के एक छोटे से गांव करायल शुक्ल के रहने वाले हैं. इनके जज्बे को सलाम है.

बताया जा रहा है की योगेश कन्नौजिया ने इस मैच में सबसे बड़ा योगदान दिया. इन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने के लिए अथक प्रयास किए. इन्होंने अपने हुनर और खेल से सारे दर्शकों का दिल भी जीत लिया. इन्होंने खेल के माध्यम से देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

सूत्रों की माने तो योगेश कन्नौजिया 2012 बैच के मुंबई पुलिस में कार्यरत हैं. योगेश कन्नौजिया ने बताया की मैं 18 साल से स्पोर्ट में मेहनत कर रहा हूँ और हेन्ड बॉल का इंटरनेशनल खिलाडी भी हूँ. मैं शुरू से ही हेन्ड बॉल, रग्बी का अच्छा प्लेयर रहा हूँ. जिसके वजह से स्पोर्ट के तरफ से मुझे मुंबई पुलिस की नौकरी मिली और मैं 2012 से ड्यूटी कर रहा हूँ.

संबंधित पोस्ट

शोपियां मुठभेड़ में सेना ने 2 आतंकियों को किया ढेर

navsatta

तकनीकी संस्थानों को घिसे पिटे कार्यक्रमों को छोड़ना होगा: मुख्यमंत्री योगी

navsatta

प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हुआ तो यूपी भाजपा के आधे विधायक हो जाएंगे अयोग्य

navsatta

Leave a Comment