Navsatta
ऑफ बीटक्षेत्रीयखास खबर

JAMANA LAL BAJAJ AWARDS विजेताओं का कैलाश सत्यार्थी ने किया अभिनंदन

jamana lal bajaj awards

लखनऊ,नवसत्ता:  जमनालाल बजाज फाउंडेशन द्वारा आयोजित 43वां वार्षिक जमनालाल बजाज पुरस्कार 2021 (JAMANA LAL BAJAJ AWARDS) समारोह आज संपन्न हुआजहां मानवतावादी एवं लोकोपकारी कार्यों के लिए चार व्यक्तियों का सम्मान एवं सत्कार किया गया. JAMANA LAL BAJAJ AWARDS जमनालाल बजाज की जयंती पर या उसके आसपास प्रदान किए जाने वाले ये पुरस्कार गांधीवादी विचारों का अनुसरण करते हुए मानवतावादी एवं सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में किए गए लोगों के अनुकरणीय प्रयासों को मान्यता देते हैं.

david al albert

चारों पुरस्कार विजेताओं का सम्मान एवं सत्कार मुख्य अतिथि नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी (कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के संस्थापक), राहुल बजाज (जमनालाल बजाज फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष)डॉ. आर. ए. माशेलकर (फाउंडेशन की सलाहकार परिषद के अध्यक्ष), चयन समितियों के अध्यक्षोंफाउंडेशन की सलाहकार परिषद के सदस्यों तथा गणमान्य व्यक्तियों की गरिमापूर्ण उपस्थिति में किया गया.

dhaam pal saini

इन पुरस्कारों की स्थापना होने के बाद से फाउंडेशन हर साल श्री जमनालाल बजाज की जयंती मनाता आया है. फाउंडेशन ने इस विशेष अवसर पर महापुरुष को श्रद्धांजलि अर्पित करने के रूप में विकासात्मक गतिविधियों एवं गांधीवादी रचनात्मक कार्यक्रमों के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया, जिसके तहत प्रत्येक श्रेणी में उन्हें एक प्रशस्ति पत्रएक ट्रॉफी और 10,00,000/- रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई.

sister lucie courian

फाउंडेशन उन आदर्शों की आराधना करता चला आ रहा है, जिनके साथ श्री जमनालाल जी अपने पूरे जीवनकाल के दौरान समर्पित रूप से जुड़े रहे.

इस वर्ष (2021) के पुरस्कारों का विवरण इस प्रकार है:

पुरस्कार की श्रेणी पुरस्कार पाने वाले का नाम और उपाधि राज्य / देश
कॉन्स्ट्रक्टिव वर्क के क्षेत्र में असाधारण योगदान देने के लिए पुरस्कार श्री धरमपाल सैनी छत्तीसगढ़
ग्रामीण विकास में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग करने के लिए पुरस्कार डॉ. लाल सिंह हिमाचल प्रदेश
महिलाओं और बच्चों के विकास एवं कल्याण के लिए पुरस्कार (श्रीमती जानकीदेवी बजाज की स्मृति में स्थापित) सिस्टर लूसी कुरियन महाराष्ट्र
गांधीवादी मूल्यों को भारत से बाहर बढ़ावा देने के लिए इंटरनेशनल पुरस्कार श्री डेविड एच एल्बर्ट यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

जमनालाल बजाज फाउंडेशन के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष राहुल बजाज ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहाहम सभी विजेताओं को बधाई देते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने अनुकरणीय कार्यों से समाज में योगदान दिया है. इन व्यक्तियों को मान्यता प्रदान करना और इनके प्रयासों का सम्मान करना बहुत जरूरी व महत्वपूर्ण हैताकि इनकी अदम्य निस्वार्थ भावना से अधिक से अधिक लोग प्रेरणा लें.

dr lal singh

गांधीवादी सिद्धांतों के प्रचार-प्रसार में हर विजेता ने अपने-अपने तरीके से ढेर सारा योगदान दिया है और श्री जमनालाल जी की इच्छा भी ठीक ऐसी ही थी. फाउंडेशन को ऐसे लोगों की पहचान करने पर गर्व और सौभाग्य महसूस होता है, जिन्होंने अनगिनत लोगों की जिंदगी को स्पर्श किया है तथा उन्हें भावनात्मकआर्थिक और सामाजिक रूप से पूरी तरह बदल डाला है.

https://navsatta.com/

संबंधित पोस्ट

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर हाउस अरेस्ट, नयी राजनैतिक पार्टी का किया ऐलान

navsatta

जानेमाने पत्रकार कमाल खान का हार्ट अटैक से निधन

navsatta

कांग्रेस से जुड़कर आप भी बन सकते हैं यूपी की आवाज

navsatta

Leave a Comment