Navsatta
खास खबरदेशराज्य

चक्रवाती तूफान जवाद ने बढ़ाई टेंशन, आंध्र से ओडिशा तक मौसम विभाग का अलर्ट

TOOFAN JAVAD

जवाद से बनी स्थिति को लेकर पीएम मोदी ने की बैठक

95 रेलों का रुका परिचालन, कई ट्रेनें रद

नई दिल्ली,नवसत्ता: बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती संरचना विकसित हो रही है जो चार दिसंबर यानी शनिवार तक आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट तक पहुंच सकती है. इसके कुछ देर बाद ही यह चक्रवाती तूफान जवाद का रूप ले लेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि तूफान के टकराने के बाद जोरदार बारिश होगी और तेज हवाएं भी चलेंगी.

देश में चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर बनी स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक की. तूफान जवाद को लेकर किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान से बचने और संपत्ति, बुनियादी ढांचे और फसलों को कम से कम नुकसान पहुंचने देने का निर्देश दिया गया. वहीं कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने बुधवार को बंगाल की खाड़ी में आसन्न चक्रवात से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की, जिसके आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को प्रभावित करने की आशंका है.

आईएमडी ने ओडिशा के गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों में रेड अलर्ट (भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत) जारी किया है. चक्रवाती तूफान के तट के पास पहुंचने के बाद केंद्रपाड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, रायगडा और कोरापुट जिलों में चार दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इससे पहले रेलवे ने एहतियात के तौर पर 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है. भारतीय रेलवे ने 2 दिसंबर से लेकर 4 दिसंबर तक ओडिशा समेत दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप लाइन में 49 ट्रेनों को और डाउन लाइन की 46 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

जिन ट्रेनों को रद्द कर किया गया है उनमें नई दिल्ली से पुरी जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया है. दक्षिण पूर्व रेलवे ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है. बता दें, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात जवाद को लेकर अलर्ट जारी किया है.

गौरतलब है कि इस साल यह दूसरा मौका है जब रेलवे ने तूफान के कारण ट्रेनों को रद्द किया है. मई महीने में भी चक्रवात यास के कारण भी रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था. बता दें, टाटा से यशवंतपुर एक्सप्रेस को 3 दिसंबर को रद्द कर दिया गया है. नई दिल्ली से पुरी की ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा पुरी से योग सिटी ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन, पुरी से नई दिल्ली तक जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत कई और ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

संबंधित पोस्ट

हमने कोरोना को ऐसे दी मात

navsatta

यूपी में सपा की जीत और भाजपा का खदेड़ा होबे, वाराणसी में बोलीं ममता बनर्जी

navsatta

फीरोजाबाद में भीषण सड़क हादसा: अज्ञात वाहन ने पिता-पुत्र समेत तीन को रौंदा

navsatta

Leave a Comment