Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

योगी सरकार ने साढ़े चार साल पूरे, जारी किया रिपोर्ट कार्ड

देश-दुनिया में बदली यूपी की छवि- सीएम योगी

लखनऊ,नवसत्ता : योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर सीएम योगी ने रिपोर्ट कार्ड जारी कर उपलब्धियां गिनाईं. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने के अवसर पर अपनी पूरी टीम की ओर से प्रदेश की 24 करोड़ जनता को हृदय से बधाई दी और कहा कि उनके प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करता हूं. सीएम योगी ने कहा कि देश- दुनिया में यूपी की छवि बदल गई है. आरंभ जब जो कुछ किया हमने उसे पूरा किया, था जो असंभव भी सब संभव हुआ, दिखला दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब पीएम नरेंद्र मोदी के आभारी हैं जिनके नेतृत्व में सरकार ने अपने साढ़े 4 साल का कार्यकाल पूरा किया है. यूपी आबादी के लिहाज़ से सबसे बड़ा प्रदेश है. लोकभवन में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा के साढ़े चार साल के शासन के बाद अब सुशासन और विकास उत्तर प्रदेश की पहचान है. प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं को नौकरी दी गई है. सरकार के किए गए सुधार व विकास कार्यों का ही यह असर है कि आज प्रदेश निवेश के लिए पहले स्थान पर है. पहले उद्योगपति यहां आने से डरते थे पर अब वह यहां पर निवेश करना चाहते हैं.

केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं प्रदेश प्रथम स्थान पर है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं में से 44 योजनाओं में प्रदेश पहले स्थान पर है. वहीं ईज आफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश 14वें से दूसरे स्थान पर आया है. प्रदेश में निवेश का माहौल बना है. यूपी एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हो रहा है. पहले ताश के पत्तों की तरह नौकरशाही फेंट दी जाती थी पर अब प्रशासन में स्थिरता है. सीएम योगी ने कहा कि हमने एक करोड़ 56 लाख लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए. तीन करोड़ श्रमिकों को दो लाख रुपये की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी गई. प्रदेश के छह करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला. साथ ही 40 लाख गरीबों को राशन कार्ड दिया गया.

 

पिछले साढ़े चार साल में एक भी दंगा नहीं हुआ
मुख्यमंत्री ने कहा कि ये वही यूपी है जहां माफिया सत्ता का संरक्षण प्राप्त कर लेते थे. आपने 2012 से 2017 तक देखा होगा हर दिन एक दंगा होता था. यूपी में अब कानून का राज है. प्रदेश में पिछले साढ़े चार साल में एक भी दंगा नहीं हुआ. 18 करोड़ से ज़्यादा की संपत्ति माफियाओं से ज़ब्त की गयी. पहले सीएम बनते थे तो अपनी हवेली बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा चलती थी, लेकिन हमारी सरकार जनता के लिए समर्पित थी. 42 लाख से ज़्यादा आवास जनता को समर्पित लिए गए.

 

एक लाख 43 हजार किसानों को गन्ने का भुगतान किया गया
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के एक लाख 43 हजार किसानों को गन्ने का भुगतान किया गया. किसानों के लिए कई सिंचाई योजनाओं को आगे बढ़ाया. बंद चीनी मिलों को शुरू किया गया. गन्ना किसानों को सही भुगतान किया गया.

पहले मुख्यमंत्री अयोध्या जाने से डरते थे
अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया. इसके पहले की सरकारों के मुख्यमंत्री अयोध्या नहीं जाते थे. डरते थे कि उन पर सांप्रदायिकता का लेवल लग जाएगा पर अब हर वर्ष वहां भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. मथुरा में होली मनाई जाती है. इस सरकार में प्रदेश की विरासत को दुनिया के सामने रखने का प्रयास किया गया. साथ ही लोगों को रोजगार देने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की योजना पर काम किया जा रहा है. सीएम योगी ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में साफ-सुथरे ढंग से साढ़े चार लाख युवाओं को नौकरियां दी गईं.

संबंधित पोस्ट

जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मांगी अनुमति

navsatta

डिप्टी सीएम केशव व दिनेश शर्मा की फ्लीट की गाड़ियां आपस में टकराईं, तीन कार क्षतिग्रस्त

navsatta

‘मन की बात’ भारत की सामूहिक शक्ति का जागरण कर रहा है : मोदी

navsatta

Leave a Comment