Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशराजनीतिराज्य

गुजरात के नए सीएम पद को लेकर मंथन, बुलाई गई विधायक दल की बैठक

नई दिल्ली,नवसत्ता : गुजरात के नए सीएम पद को लेकर सारे विधायकों की 3 बजे बैठक बुलाई गई है। गांधीनगर में पार्टी के मुख्यालय पर विधायक दल की बैठक होगी। राज्य में विधानसभा चुनाव से लगभग सवा साल पहले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अपना इस्तीफा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को सौंप दिया। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के लिये चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं।

वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और नरेन्द्र सिंह तोमर रविवार को गुजरात में विधायक दल की बैठक के लिए पहुंच चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी ने इन्हें केंद्रीय पर्यवेक्षकों के तौर पर वहां भेजा है। तोमर और जोशी के अलावा भाजपा के महासचिव (संगठन) बी एल संतोष, गुजरात राज्य इकाई के प्रभारी भूपेंद्र यादव और सी आर पाटिल भी पार्टी ऑफिस पहुंच चुके हैं। तोमर ने हवाईअड्डे पर कहा, ‘हम मुद्दे (नए मुख्यमंत्री) पर चर्चा के लिए यहां आए हैं। हम भाजपा के प्रदेश नेताओं के साथ इस पर चर्चा करेंगे।’ जोशी ने कहा, ‘मैं गुजरात के नेताओं से विचार विमर्श करूंगा और उसके बाद केंद्रीय नेतृत्व फैसला लेगा।

भाजपा के महासचिव तरुण चुग भी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप, दादर तथा नागर हवेली व दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदारों में से एक हैं। साथ ही केंद्रीय मत्स्य पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के नाम पर भी चर्चा चलने की खबरें हैं। दोनों ही पटेल या या पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य के कृषि मंत्री आरसी फालदू के नामों को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। दोनों ही पटेल समुदाय से आते हैं।

गुजरात भाजपा प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा है कि गृह मंत्री अमित शाह भी केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं। व्यास ने कहा कि रुपाणी ने मुख्यमंत्री के तौर पर कई विकास कार्य किए और गुजरात को नई ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने कहा, ‘भाजपा में ये एक सामान्य प्रक्रिया है। उन्हें नई जिम्मेदारी दी जाएगी। वह पहले प्रदेश अध्यक्ष थे, फिर मुख्यमंत्री बने और अब वो एक नई जिम्मेदारी संभालेंगे।’

बता दें कि बी एल संतोष और भूपेंद्र यादव ने रुपाणी के इस्तीफे की घोषणा करने के तुरंत बाद पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बीच प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा है कि दोपहर 3 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। उन्होंने कहा कि ये अहम बैठक केन्द्रीय पर्यवेक्षको की उपस्थिति में होगी। उनके मुताबिक विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम का चयन होगा। कहा जा रहा है कि अगले साल होने वाले चुनाव को ध्यान में रख कर नए सीएम के नाम का ऐलान किया जा सकता है।

गौरतलब है कि गुजरात के मुख्यमंत्री रुपाणी ने शनिवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप था। उन्होंने विधानसभा चुनावों से 15 महीने पहले इस्तीफा दिया है। विधानसभा की 182 सीटों के लिए चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं। कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोडऩे वाले वो चौथे मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

संबंधित पोस्ट

भगवान भास्कर की परीक्षा भी नहीं डिगा पाई यूपी के मुखिया के हौसले

navsatta

प्रदेश भर में 9 को ‘पंच प्रण’ की शपथ दिलाएगी योगी सरकार

navsatta

17 सितंबर से पूरे प्रदेश में चलेगा आयुष्मान भवः अभियान

navsatta

Leave a Comment