Navsatta
Uncategorizedखास खबरमुख्य समाचार

अयोध्या व नोटबंदी पर फैसला देने वाले जस्टिस नजीर बनाये गए आंध्र प्रदेश के राज्यपाल

यूपी के तीन राजनेताओं को भी बनाया गया गर्वनर

संवाददाता

नई दिल्ली,नवसत्ताः राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने आज महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यिारी व लद्दाख के उपराज्यपाल का इस्तीफा स्वीकार करते हुए 13 राज्यों के राज्यपाल बदल दिये हैं। इनमें से नौ राज्यों में इसी साल चुनाव होने हैं। यूपी के तीन राजनेताओं को भी इस फेरबदल में राज्यपाल बनाया गया है। अयोध्या व नोटबंदी पर फैसला देने वाले जस्टिस अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।

जस्टिस नजीर को सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त होने के एक महीने बाद आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। अयोध्या मामले में फैसला सुनाने और राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाली पीठ में वे अकेले अल्पसंख्यक न्यायाधीश थे। जस्टिस एस अब्दुल नजीर सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच में से एक थे, जिन्होंने अंतिम फैसला दिया था।

जस्टिस नजीर कई ऐतिहासिक संविधान पीठ के फैसलों का हिस्सा थे। इसमें ट्रिपल तालक, निजता का अधिकार, अयोध्या मामला और हाल ही में नोटबंदी पर केंद्र के 2016 के फैसले और सांसदों की अभिव्यक्ति की आजादी शामिल है।

इसी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उनके स्थान पर रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल बनाया गया है। लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्णन माथुर का इस्तीफा भी राष्ट्रपति ने स्वीकार किया।

राजेंद्र विश्वनाथ अरलेकर को बिहार, गुलाब चंद कटारिया को असम, शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।

बिहार के मौजूदा राज्यपाल फागू चैहान को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है।

यूपी से एमएलसी लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम और लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन को नागालैंड का राज्यपाल बनाया गया है। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बीडी मिश्रा लद्दाख के नए उपराज्यपाल होंगे। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उलके अब मणिपुर की राज्यपाल होंगी।

संबंधित पोस्ट

लखनऊ,वाराणसी,प्रयागराज कानपुर में आज से रात्रि कर्फ्यू

navsatta

यूपी में बड़ा फेरबदल! 21 आईपीएस अफसरों के तबादले, कई जिलों के एसपी भी बदले

navsatta

फीडबैक लेकर गए संतोष, आलाकमान को सौंपेंगे रिपोर्ट 

navsatta

Leave a Comment