Navsatta
खास खबरराज्य

पीएम की महत्वाकांक्षी योजना में भ्रष्टाचारःजलनिगम से कई गुना महंगे दरों पर कराया गया जल जीवन मिशन में काम

प्रदेश सरकार के ही दो विभागों के कामों में सरकारी दरों का अंतर बड़ा घोटालाःसंजय सिंह

पानी में हुए भ्रष्टाचार को लेकर पूरे राज्य में 25 को आप करेगी मटका फोड़ प्रदर्शन

संजय श्रीवास्तव
लखनऊ,नवसत्ताः उत्तर प्रदेश में जलजीवन मिशन घोटाले को लेकर हमलावर आप सांसद संजय सिंह लगातार एक के बाद नये खुलासे कर रहे हैं। आज उन्होंने प्रदेश के दो सरकारी विभागों के कामों में सरकारी दरों के अन्तर पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह प्रदेश का सबसे बड़ा घोटाला है। पार्टी इस भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरे प्रदेश में आगामी 24 तारीख को मटका फोड़ प्रदर्शन करेगी।आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह से सवाल किया है कि सरकार के दो विभागों में एक ही काम की दरों में जमीन- आसमान का फर्क क्यों है। ये महाघोटाला नहीं तो और क्या है । आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि प्रदेश के दो विभाग जल निगम और जल जीवन मिशन में होने वाले कामों की दरों के अंतर साफ इशारा करते हैं कि जमकर जनता के पैसों की बंदरबांट की गई है। जल निगम में मिट्टी भराई 150 रुपए प्रति घन मीटर होती है वही महेंद्र सिंह जी के जल जीवन मिशन विभाग में 521 प्रति घन मीटर होती है।
ओवरहेड टैंक 225 किलो लीटर का जल निगम 32 लाख 36 हजार रुपए में बनाता है जिसकी ऊंचाई 18 मीटर है, और जल जीवन मिशन में वही ओवरहेड टैंक 41 लाख 64 हजार रुपये में बनाया जाता है जिसकी ऊंचाई मात्र 12 मीटर ही होती है।
संजय सिंह ने बताया कि ऐसे 18 कामों की सूची उनके पास है जिसमें हर काम को लेकर जल निगम और जलजीवन मिशन की दरों में जमीन आसमान का फर्क है। उन्होंने कहा कि ये महाघोटाला और महा भ्रष्टाचार है कि नहीं। ये प्रदेश की जनता के पैसे की खुली लूट है। संजय सिंह ने सरकार पर आरोप लगाया कि ये पानी चोरी का काम आदित्यनाथ सरकार और उनके सबसे करीबी मंत्री महेंद्र सिंह कर रहे हैं।

उन्होंने बताया  कि जो काम जल निगम कर रहा है वही काम जल जीवन मिशन के माध्यम से 2 गुना, 3 गुना, 40 प्रतिशत, 50 प्रतिशत दाम बढ़ाकर बढ़े दामों से क्यों कराया जा रहा है, आखिर इसके पीछे कितनी कमीशन खोरी की जा रही है सरकार को ये बताना चाहिए और ये  हम भी जानना चाहते हैं । जल निगम विभाग में ठेकेदार -30फीसदी, -20 फीसदी, -21फीसदी, -16फीसदी में काम कर रहे हैं यानी की स्वीकृति दर से 30ः कम पर काम कर रहे हैं और जल जीवन मिशन में जहां बड़े पैमाने पर काम है वहां पर ठेकेदार -0.8 प्रतिशत, -0.13 प्रतिशत, -0.12 प्रतिशत में काम कर रहे हैं। जल निगम विभाग में ठेकेदार स्वीकृति दर से 30 प्रतिशत कम पर काम कर रहे हैं और वही जल जीवन मिशन में एनसीसी लिमिटेड, गायत्री प्रोजेक्ट से लेकर मेघा इंजीनियरिंग जैसी कंपनियां -13 प्रतिशत, -12 प्रतिशत, -18 प्रतिशत पर काम कर रही हैं। उन्होंने आश्चर्य जताया कि यह सभी कंपनियां कोई हैदराबाद कोई अहमदाबाद कोई तेलंगाना और कोई मुंबई की हैं। सारी की सारी कंपनियां यूपी से बाहर की हैं। डॉ महेंद्र सिंह जी को उत्तर प्रदेश के लोगों से नफरत क्यों है क्या उत्तर प्रदेश के अंदर कोई एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो इस जल जीवन मिशन के अंतर्गत काम कर सके।
आगामी 25 अगस्त को पानी चोरी और आदित्यनाथ सरकार के करीबी मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह के भ्रष्टाचार के खिलाफ पूरे प्रदेश में आम आदमी पार्टी मटका फोड़ो आंदोलन करेगी।  संजय सिंह ने कहा कि अगर उसके बाद भी नहीं योगी जी नहीं मानते हैं तो हम न्यायालय जाएंगे लोकायुक्त में शिकायत हो चुकी है, हम इस घोटाले और भ्रष्टाचारियों को किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे।

संबंधित पोस्ट

महिलाओं में चुनाव लड़ने का उत्साह एक अच्छा संकेत

navsatta

रायबरेली के ग्रामीण इलाके में ब्लैक फंगस की दस्तक

navsatta

अयोध्या-अहमदाबाद के बीच शुरू हुई इंडिगो की हवाई सेवा, मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

navsatta

Leave a Comment