Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

प्रधानमंत्री ने लॉन्च की नई स्क्रैप पॉलिसी, टेस्टिंग के बाद कार होगी स्क्रैप

नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं देना होगा पैसा

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नई स्क्रैप पॉलिसी की शुरूआत की। पीएम मोदी ने कहा कि अब अनफिट वाहनों को एक वैज्ञानिक तरीके से हटाने में ये नीति बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी। इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

बता दें की पीएम मोदी ने आज गुजरात में इन्वेस्टर समिट में हिस्सा लिया। इस समिट में पीएम मोदी ने नेशनल ऑटोमॉबिल स्क्रैपिंग पॉलिसी को भी लॉन्च किया है। इसके जरिए देश में अब पुरानी गाडिय़ों, पुरानी टेक्नॉलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी। साथ ही इससे हमारे स्वास्थ्य प्रदूषण के कारण जो असर पड़ता है, उसमें कमी आएगी।

इस पॉलिसी से सामान्य परिवारों को रोड एक्सीडेंट जैसे खतरों से मुक्ति मिलेगी। पुरानी गाडिय़ों, पुरानी टेक्नॉलॉजी के कारण रोड एक्सीडेंट का खतरा बहुत अधिक रहता है, जिससे मुक्ति मिलेगी। साथ ही इस पॉलिसी से प्रदूषण में भी कमी आएगी और पुरानी गाड़ी की मैंटेनेंस कॉस्ट, रिपेयर कॉस्ट, फ्यूल इफिशियेंसी में भी बचत होगी। पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। ये सर्टिफिकेट जिसके पास होगा उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि स्क्रैप पॉलिसी से रोड टैक्स में भी कुछ छूट दी जाएगी।

संबंधित पोस्ट

करणी सेना राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सत्यनाथ मठ पर टेका मत्था

navsatta

डॉक्टर्स डे विशेष:जानिए अपने डॉक्टर के अनसुने किस्से,मिलिए एसजीपीजीआई के गैस्ट्रो सर्जन डॉक्टर अशोक कुमार से

navsatta

एकबार पुनः जितेंद्र तिवारी और राकेश श्रीवास्तव बने अध्यक्ष व मंत्री

navsatta

Leave a Comment