Navsatta
खास खबरखेलदेश

ओलंपिक विजेताओं को इनाम देगा बायजूस

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को दो करोड़ व अन्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ देगी कंपनी

नई दिल्ली,नवसत्ता : एडटेक कंपनी बायजूस ने भारत के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपए और अन्य खिलाडिय़ों को एक-एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है।
बता दें कि बायजूस एडटेक कंपनी (ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराने वाली) है, बायजूस की ओर से कहा गया कि, खेल क्षेत्र में खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए कंपनी ने नीरज चोपड़ा के लिए दो करोड़ रुपए और मीराबाई चानू, रवि कुमार दहिया, लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधू तथा बजरंग पूनिया के लिए एक-एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

बायजूस कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बायजू रविंद्रन ने कहा, राष्ट्र निर्माण में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका है और यह समय है कि हम अपने ओलंपिक नायकों का जश्न चार साल में एक बार मनाने की जगह हर दिन मनाएं।
गौरतलब है कि नीरज ने ओलंपिक भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था। एथलेटिक्स में पिछले 100 सालों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है। उनकी जीत से भारत की पदकों की संख्या सात पहुंच गई, जो इन खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

वहीं भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोल दिया था। पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में 57 किग्रा भार वर्ग कुश्ती में सिल्वर मेडल जीता था। भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था। वे ओलंपिक में लगातार दो बार मेडल जीतने वाली पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। बॉक्सिंग में भारत की लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। उन्होंने शुरुआत में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

पहलवान बजरंग पूनिया ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में शानदार सफलता हासिल करते हुए फ्रीस्टाइल कुश्ती के 65 किग्रा भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। भारत ने 41 साल बाद ओलंपिक में हॉकी का मेडल जीता है। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं।

संबंधित पोस्ट

तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर अंकित गुर्जर की मौत

navsatta

कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

navsatta

Leave a Comment