Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने से पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली,नवसत्ताः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को पार्टी प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 24 वर्षों में पहली गैर-गांधी पार्टी प्रमुख खड़गे को चुनाव का प्रमाण पत्र नई दिल्ली में एक समारोह में सौंपेंगी। कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

खड़गे ने 90 प्रतिशत मतों से जीत हासिल की
अनौपचारिक आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में देखे जाने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस प्रतिनिधियों द्वारा डाले गए 90 प्रतिशत मतों से जीत हासिल की। उन्हें 7,897 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 1,072 वोट मिले।

विभिन्न मंत्रालयों में कई भूमिकाएँ निभाई
गांधी परिवार के प्रति वफादार एक कट्टर कांग्रेसी, खड़गे ने विभिन्न मंत्रालयों में कई भूमिकाएँ निभाई हैं। हालांकि स्वभाव से शांत, खड़गे कभी भी किसी अन्य बड़ी राजनीतिक परेशानी या विवाद में नहीं उतरे। एक दलित नेता के रूप में कांग्रेस प्रमुख के पद पर उनके उदय को मई 2023 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले एक मजबूत राजनीतिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। अब कांग्रेस के प्रमुख के रूप में, खड़गे को 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी को फिर से संगठित करने और अपने चुनावी भाग्य में सुधार करने का काम सौंपा गया है।

संबंधित पोस्ट

भाजपा को 2024 में सत्ता से हटाना सबसे बड़ी देशभक्तिः केजरीवाल

navsatta

मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी कहा, दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति बढ़ रहा आकर्षण

navsatta

UN रिपोर्टः तीन महीने में दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा भारत

navsatta

Leave a Comment