Navsatta
खास खबरदेशस्वास्थ्य

भारत में सिंगल डोज वैक्सीन को मिली मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ता : जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। भारत में मंजूरी पाने वाली यह पांचवी वैक्सीन है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इससे पहले कंपनी ने बयान जारी किया था। इसमें बताया गया था कि भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन ईयूए के लिए आवेदन किया गया है।

मंडाविया ने ट्वीट किया, ‘भारत ने अपनी टीके की टोकरी बढ़ा ली है! जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है। अब भारत के पास पांच ईयूए वैक्सीन हैं। उन्होंने लिखा, ‘यह कोविड-19 के खिलाफ भारत के संयुक्त लड़ाई के आगे बढ़ाएगा। ईयूए के लिए आवेदन करते वक्त कंपनी ने कहा था कि यह एक पड़ाव होगा, जो भारत और दुनिया के लोगों तक कोविड-19 सिंगल डोज वैक्सीन लाने का रास्ता तैयार करेगा। इससे पहले कंपनी ने कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन के विश्व स्तर पर आपूर्ति में बायोलॉजिकल ईयूए बड़ी भूमिका निभाएगा।

कंपनी ने वैक्सीन में एडीनोवायरस का इस्तेमाल किया है। इसके शरीर में पहुंचने के बाद सेल कोरोना वायरस प्रोटीन तैयार करते हैं। इसके बाद ये प्रोटीन वायरस का सामना करने में इम्यून सिस्टम की सहायता करते हैं। खास बात यह है कि वैक्सीन एक ही डोज में मरीज का इलाज हो सकता है और इस वैक्सीन को बेहद कम तापमान पर रखने की जरूरत नहीं है।

जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मांगी अनुमति

संबंधित पोस्ट

एके शर्मा के ‘बूस्टर डोज’ बनेंगेे मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र

navsatta

कृषि कानून की वापसी: राजनीतिक दलों ने किसानों का संघर्ष याद दिलाते हुए सरकार को कोसा

navsatta

महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी बढ़ाने की कांग्रेस की बड़ी पहल

navsatta

Leave a Comment