Navsatta
खास खबरदेशराज्य

जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मांगी अनुमति

नई दिल्ली,नवसत्ता : अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में अपनी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है। खास बात यह है कि यह वैक्सीन सिंगल डोज वैक्सीन है। यानी इसकी एक ही डोज कोरोना के खिलाफ काफी है। भारत में अबतक जितनी भी वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल हो रही हैं, वे सभी डबल डोज वैक्सीन हैं। ऐसे में अगर भारत सरकार जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को अनुमति देती है तो यह चौथी वैक्सीन होगी, जिसका इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ किया जाएगा।

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने इससे पहले कहा था कि वह भारत में अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा को लेकर आशान्वित है. कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने पांच अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया।

बता दें कि भारत में अभी तक भारत बॉयोटेक की को-वैक्सीन, कोविशील्ड व रूस की स्पूतनिक-वी का इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ किया जा रहा है। इन तीनों वैक्सीन के माध्यम से भारत में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है।

भारत में अबतक को-वैक्सीन, कोविशील्ड व स्पूतनिक-वी की मदद से करीब 50 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 49.5 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। अब तक 18 से 44 साल की उम्र तक के 16.92 करोड़ लोगों को पहली खुराक तो वहीं 1.07 करोड़ लोगों को दोनों खुराक लगाई जा चुकी है।

संबंधित पोस्ट

मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब जहरीली शराब बेचने वाले को होगी फांसी या उम्रकैद

navsatta

Hyderabad: कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग, 11 प्रवासी मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

navsatta

सपा नेता आजम खान की अग्रिम जमानत याचिका हाई कोर्ट से खारिज

navsatta

Leave a Comment