Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

ओबीसी समाज की अलग से हो जनगणना: मायावती

लखनऊ,नवसत्ता : बसपा प्रमुख मायावती ने कहा है कि देश में ओबीसी समाज की अलग से जनगणना की जाए। उन्होंने कहा कि यह मांग बसपा शुरू से ही करती आ रही हैं। बसपा सु्प्रीमो ने इस मामले में केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि अगर कोई सकारात्मक कदम उठाती तो फिर बीएसपी संसद के अंदर और बाहर भी इसका जरूर समर्थन करेगी।

पिछले साल जनगणना होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे टाल दिया गया था। केन्द्र ने अब इसकी शुरूआत करने की कवायद की है। ऐसे में जातिगत आधार पर जनगणना कराने की मांग जोर पकड़ रही है। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा के अंदर जाति आधारित जनगणना कराने के पक्ष में बयान दिया दिया था। इसके बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी ऐसी मांग उठा चुके हैं।

वहीं मायावती ने भी इसका समर्थन किया है। आज मायावती ने ट्वीट कर लिखा है कि, ‘देश में ओबीसी समाज की अलग से जनगणना कराने की मांग बीएसपी शुरू से ही लगातार करती रही है तथा अभी भी बीएसपी की यही मांग है और इस मामले में केंद्र की सरकार अगर कोई सकारात्मक कदम उठाती है तो फिर बीएसपी इसका संसद के अंदर व बाहर भी जरूर समर्थन करेगी।’

बता दें, इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। याचिकाकर्ता ने कहा कि शिक्षा, रोजगार, चुनाव आदि में आरक्षण लागू करने में ओबीसी की जातिगत जनगणना की अहम भूमिका है। याचिका पर कोर्ट ने 26 फरवरी 2021 को केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में अभी तक केंद्र सरकार ने कोई जवाब दाखिल नहीं किया है।

संबंधित पोस्ट

माफियाओं से मुक्त कराई गई भूमि पर सस्‍ते मकान बनाएगी यूपी सरकार, गरीबों को मिलेंगे घर

navsatta

नकली शराब बनाने के सामान सहित गिरफ्तार

navsatta

हवालात में मुलजिम ने लगाई फांसी थानाध्यक्ष निलंबित

navsatta

Leave a Comment